इजराइल ने मांगे 1 लाख भारतीय कामगार ! फिलिस्तीनी कर्मचारियों को निकाल रहा बाहर
इजराइल ने मांगे 1 लाख भारतीय कामगार ! फिलिस्तीनी कर्मचारियों को निकाल रहा बाहर
Share:

यरूशलम: इजरायली निर्माण उद्योग ने कथित तौर पर सरकार से कंपनियों को उन 90,000 फिलिस्तीनियों के स्थान पर 100,000 भारतीय श्रमिकों की भर्ती करने की अनुमति देने के लिए कहा है, जिनके कार्य परमिट युद्ध की शुरुआत के बाद से रद्द कर दिए गए हैं। बता दें कि, 7 अक्टूबर को इजरायल पर फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद से दोनों में भीषण जंग जारी है और इजराइल अपने यहाँ काम कर रहे फिलिस्तीनी कामगारों को भगा रहा है।

वेस्ट बैंक की वॉयस ऑफ अमेरिका की एक रिपोर्ट में इज़राइल बिल्डर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष, हैम फीग्लिन के हवाले से कहा गया है कि, 'अभी, हम भारत के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम उसे मंजूरी देने के लिए इजरायली सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। और, हमें उम्मीद है कि पूरे क्षेत्र को चलाने और इसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए हम भारत से 50,000 से 100,000 श्रमिकों को शामिल करेंगे।'

हालाँकि, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस रिपोर्ट पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायली निर्माण उद्योग में कार्यरत कार्यबल में फ़िलिस्तीनियों की संख्या लगभग 25 प्रतिशत है। फीग्लिन ने कहा है कि, "हम युद्ध में हैं और फिलिस्तीनी श्रमिक, जो इस क्षेत्र में हमारे मानव संसाधनों का लगभग 25 प्रतिशत हैं, नहीं आ रहे हैं, उन्हें इज़राइल में काम करने की अनुमति नहीं है।" बता दें कि, लगभग 10 प्रतिशत फिलिस्तीनी श्रमिक गाजा से हैं - जो संघर्ष के केंद्र में है - और बाकी वेस्ट बैंक से हैं।

मई में, इज़राइल ने भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जो 42,000 भारतीयों को इज़राइल में काम करने की अनुमति देगा - विशेष रूप से नर्सिंग के अलावा निर्माण क्षेत्र में। इजरायली विदेश मंत्रालय के एक हिब्रू प्रेस बयान के अनुसार, "मंत्रियों ने निर्माण और नर्सिंग के क्षेत्र में 42,000 भारतीय श्रमिकों के आगमन की अनुमति देने के लिए समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं।" इज़राइल में विशिष्ट श्रम बाजार क्षेत्रों में श्रमिकों के अस्थायी रोजगार की सुविधा पर फ्रेमवर्क समझौते की शुरुआत 9 मई को इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन की भारत यात्रा के दौरान की गई थी।

हजारों फिलिस्तीनी श्रमिकों को गाजा निर्वासित किया गया

बता दें कि, पिछले हफ्ते, इज़राइल ने गाजा पट्टी से हजारों फिलिस्तीनी श्रमिकों को वापस घिरे क्षेत्र में निर्वासित कर दिया था। 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के क्रूर हमले के बाद से सील किए गए इज़राइली क्रॉसिंग से पैदल चल रहे कुछ श्रमिकों ने हिरासत केंद्रों में इज़राइली अधिकारियों द्वारा हिंसक दुर्व्यवहार के बारे में बताया। श्रमिकों में से एक, वेल अल-सजदा ने कहा कि, "हमने बलिदान दिया और उन्होंने हमारे साथ वहां पशुओं की तरह व्यवहार किया।"

अल-सजदा, गाजा के लगभग 18,000 फ़िलिस्तीनियों में से एक थे, जिन्हें इज़राइल में छोटी नौकरियों में काम करने की अनुमति दी गई थी। गाजा में परमिट को बहुत महत्व दिया गया है, जहां बेरोजगारी दर 50 प्रतिशत के करीब है। इज़राइल ने हाल के वर्षों में परमिट जारी करना शुरू कर दिया, उसके अनुसार इस्लामिक आतंकवादी समूह को कमजोर करने के उद्देश्य से व्यापक नाकाबंदी के बावजूद, एक उपाय ने गाजा को स्थिर करने और हमास को उदार बनाने में मदद की। 

गुरुवार देर रात, इज़राइल ने ऐलान किया कि वह श्रमिकों के परमिट रद्द कर रहा है और उन्हें निर्वासित करेगा। 7 अक्टूबर के हमले के बाद से इज़राइल ने श्रमिकों के बारे में बहुत कम कहा था, जिसमें हमास के आतंकवादियों ने सीमा पार हमला किया था और लगभग 1,400 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 अन्य का अपहरण कर लिया था।

जर्मनी में खोदी गई दूल्हा-दुल्हन की 1000 साल पुरानी कब्र, देखकर दंग रह गए एक्सपर्ट्स

'गाज़ा पर परमाणु हमला..', इजराइली मंत्री के बयान से मचा बवाल, पीएम नेतन्याहू ने भी दी प्रतिक्रिया

ब्रिटेन में फिलिस्तीन समर्थकों पर एक्शन, रैली निकाल रहे 29 लोग गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -