ब्रिटेन में फिलिस्तीन समर्थकों पर एक्शन, रैली निकाल रहे 29 लोग गिरफ्तार
ब्रिटेन में फिलिस्तीन समर्थकों पर एक्शन, रैली निकाल रहे 29 लोग गिरफ्तार
Share:

लंदन: स्कॉटलैंड यार्ड ने शनिवार को लंदन में आयोजित फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन के बाद आतंकवादी अधिनियम का उल्लंघन करने, नस्लीय घृणा को बढ़ावा देने और फैलाव के आदेशों की अवज्ञा करने के आरोप में कम से कम 29 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। विरोध प्रदर्शन के लिए लगभग 30,000 लोग ट्राफलगर स्क्वायर में एकत्र हुए, जो लगातार चौथा शनिवार का आयोजन था। फ्री फ़िलिस्तीन गठबंधन के अतिरिक्त 350 प्रदर्शनकारियों ने एडिनबर्ग और ग्लासगो सहित ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में आंदोलन में शामिल होकर ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट को ठप कर दिया।

प्रदर्शन के दौरान, सड़कें फ़िलिस्तीन समर्थक समूहों से भरी हुई थीं, जो युद्धविराम की मांग कर रहे थे और फ़िलिस्तीन के लिए समर्थन दिखा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने फ़िलिस्तीनी झंडे लहराए और चल रहे संघर्ष के बारे में अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। एक प्रदर्शनकारी, आदम, जो अपने भाई इमरान के साथ उपस्थित था, ने कहा, "गाजा में युद्ध अपराध किए जा रहे हैं, और हर कोई चाहता है कि यह समाप्त हो।" एक अन्य प्रदर्शनकारी, साइमा, जो दोस्तों के साथ आई थी, ने कहा, "हमने सोशल मीडिया पर संदेश देखे और माना कि रैली में भाग लेना एक नैतिक दायित्व था।" यहां तक ​​कि मोहम्मद नाम का एक पांच वर्षीय लड़का भी कई अन्य लोगों के साथ "फ्री फ़िलिस्तीन" के नारे लगाते हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ।

बता दें कि, मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष के परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए हैं, इज़राइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए और गाजा पट्टी में लगभग 9,500 लोगों की जान चली गई। लंदन में फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन ने न केवल आम जनता के बीच बल्कि राजनीति के दायरे में भी विभाजन बढ़ा दिया है। लंदन के मेयर और लेबर पार्टी के सदस्य सादिक खान ने इज़राइल पर हमास के हमले की गंभीरता को स्वीकार करते हुए युद्धविराम का आह्वान किया। हालाँकि, लेबर के नेता कीर स्टार्मर ने इस तरह के आह्वान का विरोध किया।

दूसरी ओर, प्रधान मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने शांति और एकजुटता की वकालत करते हुए इज़राइल के लिए मजबूत समर्थन बनाए रखा। 11 नवंबर को युद्धविराम दिवस के लिए एक और फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई गई है, जिसकी सुनक ने संभावित रूप से "भड़काऊ और अपमानजनक" कदम के रूप में आलोचना की है। युद्धविराम दिवस एक युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर करने की याद दिलाता है जिसने प्रथम विश्व युद्ध के अंत को चिह्नित किया। सामिया और उसके दोस्तों जैसे प्रदर्शनकारियों ने 11 नवंबर को रैली में भाग लेने का इरादा व्यक्त किया। ऐसे आयोजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पुलिस सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रख रही है और युद्धविराम दिवस के लिए विशेष व्यवस्था कर रही है।

'तुम हमास चीफ को मार डालो और फिर जंग ख़त्म...', युद्धविराम की मांग कर रहे गाज़ा के लोगों को इजराइल का स्पष्ट सन्देश

आतंकी हमले में 14 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत, सड़क पर पड़े दिखे जले हुए शव, Video

गाज़ा में एम्बुलेंस पर इजराइल की स्ट्राइक, 15 लोगों की मौत; 60 घायल, US से बोले पीएम नेतन्याहू- नहीं होगा युद्धविराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -