'गाज़ा पर परमाणु हमला..', इजराइली मंत्री के बयान से मचा बवाल, पीएम नेतन्याहू ने भी दी प्रतिक्रिया
'गाज़ा पर परमाणु हमला..', इजराइली मंत्री के बयान से मचा बवाल, पीएम नेतन्याहू ने भी दी प्रतिक्रिया
Share:

यरूशलम: इजरायल के विरासत मंत्री अमीचाई एलियाहू ने अपने हालिया बयानों से विवाद खड़ा कर दिया है, उन्होंने सुझाव दिया है कि हमास के साथ चल रहे संघर्ष में इजरायल का एक विकल्प गाजा पट्टी पर परमाणु बम का उपयोग हो सकता है। एक रेडियो साक्षात्कार के दौरान बोलते हुए, ओत्ज़मा येहुदित पार्टी के सदस्य एलियाहू ने ये टिप्पणी की, जिस पर कड़ी प्रतिक्रियाएँ सामने आईं।

इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एलियाहू की टिप्पणियों की तुरंत निंदा करते हुए कहा कि वे "वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं।" नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइल और इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) निर्दोष नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के उच्चतम मानकों के भीतर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जीत हासिल होने तक इन प्रयासों को जारी रखने का संकल्प दोहराया।

विपक्षी नेता और पूर्व इजरायली प्रधान मंत्री यायर लैपिड ने भी एलियाहू की आलोचना की, और "गैर-जिम्मेदार मंत्री" को हटाने की मांग की। परमाणु बम के सुझाव के अलावा, एलियाहू ने गाजा निवासियों को विवादास्पद तरीके से संदर्भित किया, उनकी तुलना "नाज़ियों" से की। उन्होंने आगे गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुंचाने का विरोध करते हुए कहा कि उनका मानना ​​है कि इस क्षेत्र में कोई भी असंबद्ध नागरिक नहीं है और हर कोई किसी न किसी तरह हमास से जुड़ा हुआ है।

सुदूर दक्षिणपंथी राजनीतिक विचार रखने वाले एलियाहू ने गाजा पट्टी को वापस लेने और वहां इजरायली बस्तियों को बहाल करने के लिए समर्थन व्यक्त किया। जब गाजा के इजरायली नियंत्रण में आने पर फिलीस्तीनियों के भाग्य के बारे में सवाल किया गया, तो एलियाहू ने सुझाव दिया कि "गाजा में राक्षस" "आयरलैंड या रेगिस्तान" जैसे अन्य स्थानों में शरण ले सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपना समाधान स्वयं खोजना चाहिए।

संसदीय चुनावों में समूह की जीत के बाद, 2007 से गाजा पट्टी हमास के शासन में है। यह क्षेत्र लंबे समय से फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के बीच संघर्ष का केंद्र बिंदु रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर शत्रुता होती रहती है। एलियाहू के भड़काऊ बयान 7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में लगातार इजरायली हवाई हमलों के कारण गाजा पट्टी में मानवीय संकट के बीच आए हैं। अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया है, लेकिन प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इन अपीलों को खारिज कर दिया है और कहा है कि ऐसा किया जाएगा। हमास के सामने आत्मसमर्पण करने के बराबर।

चल रहे संघर्ष में दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए हैं, 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास द्वारा लगभग 1,400 इजरायली मारे गए और 200 से अधिक को बंधक बना लिया गया। इसके विपरीत, हमास का दावा है कि जारी युद्ध में 9,400 से अधिक फ़िलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं।

ब्रिटेन में फिलिस्तीन समर्थकों पर एक्शन, रैली निकाल रहे 29 लोग गिरफ्तार

'तुम हमास चीफ को मार डालो और फिर जंग ख़त्म...', युद्धविराम की मांग कर रहे गाज़ा के लोगों को इजराइल का स्पष्ट सन्देश

आतंकी हमले में 14 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत, सड़क पर पड़े दिखे जले हुए शव, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -