जानिए कैसे हुई थी NSG की स्थापना
जानिए कैसे हुई थी NSG की स्थापना
Share:

देश की एलीट काउंटर-टेररिज्‍म फोर्स, नैशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (NSG) आज अपना स्‍थापना दिवस सेलिब्रेट कर रही है। बड़े घटनाक्रमों के चलते जन्‍मी इस फोर्स को 'आतंकी गतिविधियों और देश को आंतरिक परेशानियों से बचाने' के लिए सेलिब्रेट किया गया। 1984 में ही ऐसी एक फोर्स तैयार करने की योजना बन चुका था। उसी साल पहले ब्‍लूस्‍टार ऑपरेशन और फिर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कत्ल के उपरांत इस फोर्स के गठन में तेजी आई। अगस्‍त 1986 में संसद में NSG के गठन का प्रस्‍ताव आया और 22 सितंबर, 1986 को यह अस्तित्‍व में आ चुकी है। जिसके कमांडो हमेशा काली वर्दी में रहते हैं इसलिए उन्‍हें 'ब्‍लैक कैट्स' भी बोला जाता है। यह बेहद खास फोर्स है जिसका उपयोग असाधारण परिस्थितियों में किया जा रहा है। हालांकि गठन के कुछ वक्‍त बाद NSG कमांडोज को चुनिंदा VVIP की सुरक्षा में लगा दिया गया था। इसी साल जनवरी में NSG से यह जिम्‍मा वापस ले सकते है। आइए जानते हैं NSG के कुछ चुनिंदा ऑपरेशंस के बारे में।

चूंकि NSG का गठन ही ऑपरेशन ब्‍लूस्‍टार के उपरांत हुआ था, इसलिए उसे पंजाब में बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल किया गया। 80 के दशक के अंतिम वर्षों और 90 के दशक की शुरुआत में NSG ने पंजाब में कई ऑपरेशंस भी किए है। इसमें ऑपरेशन ब्‍लैक थंडर 1 और 2, ऑपरेशन ब्‍लैक हॉक प्रमुख हैं। पंजाब में NSG की एक पूरी यूनिट आतंकवाद का खात्‍मा करने के लिए भेज दी गई।

ऑपरेशन अश्‍वमेध में NSG ने दिखाया था दम 1993 में इंडियन एयरलाइंस की एक फ्लाइट हाइजैक करने जा रहे है। अमृतसर एयरपोर्ट पर मौजूद विमान में 141 यात्री मौजूद थे। NSG भेजी गई। ऑपरेशन अश्‍वमेध चलाया गया। दो अपहरणकर्ता मारे गए और एक को जिंदा पकड़ा गया था। विमान के किसी भी यात्री को एक खरोंच तक दिखाई नहीं दी। NSG का सबसे अहम और शायद सबसे चुनौतीपूर्ण मिशन था 2008 के मुंबई हमले। हालात कंट्रोल से बाहर थे। आतंकियों ने कई प्रमुख इमारतों पर कब्‍जा कर लिया था और निरंतर गोलियां बरसा रहे थे। NSG को भेजा गया। ऑपरेशन ब्‍लैक टॉरनेडो और ऑपरेशन साइक्‍लोन लॉन्‍च कर आतंकियों का सफाया शुरू हो चुका है। इस बीच 900 से अधिक कमरों की तलाशी ली गई। कुल 9 आतंकियों को मार गिराया गया और 600 से अधिक  लोगों को बचाने में NSG कामयाब रही। यह मिशन NSG के इतिहास में मील का पत्‍थर है जब पूरी दुनिया ने इस एलीट फोर्स का दम देख चुकी है।

जानिए अब कौन है NSG के DG - डीजी IPS एमए गणपति है।

अस्पताल की छत पर 500 लाशें, अधिकतर के अंग गायब, दिल दहला देगा ये Video

विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने हासिल की बढ़त

विश्व चैम्पियनशिप में रुद्राक्ष ने 10m एयर राइफल में अपने नाम किया गोल्ड मेडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -