विश्व चैम्पियनशिप में रुद्राक्ष ने 10m एयर राइफल में अपने नाम किया गोल्ड मेडल
विश्व चैम्पियनशिप में रुद्राक्ष ने 10m एयर राइफल में अपने नाम किया गोल्ड मेडल
Share:

युवा निशानेबाज रुद्राक्ष पाटिल ने शुक्रवार को यहां ISSF (अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ) वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर पेरिस ओलंपिक का कोटा अपने नाम कर लिया है। वह वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में महान अभिनव बिंद्रा के उपरांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे इंडियन निशानेबाज बन गये है। वह 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे इंडियन निशानेबाज है। 

18 वर्ष के रुद्राक्ष ने गोल्ड मेडल मैच में पिछड़ने के उपरांत वापसी करते हुए इटली के दानिलो डेनिस सोल्लाजो को 17-13 से मात दी है। इस वर्ष  वर्ल्ड चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए चार कोटा स्थान उपलब्ध हैं। इंडिया ने हाल ही में क्रोएशिया में शॉटगन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पुरुष ट्रैप स्पर्धा में भवनीश मेंदीरत्ता के जरिये अपना पहला कोटा अर्जित कर लिया था। 

पहली बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भाग ले रहे रुद्राक्ष शीर्ष दो खिलाड़ियों के निर्णय के लिए नये प्रारूप में खेले गये गोल्ड मेडल मैच में एक वक़्त 4-10 से पीछे भी चल रहे थे। इटली के निशानेबाज ने मैच के ज्यादातर समय अपनी बढ़त बनाये रखी लेकिन इंडियन निशानेबाज ने शानदार वापसी की। रुद्राक्ष ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है और रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर रहते हुए गोल्ड मेडल मैच में प्रवेश करने के साथ ही ओलंपिक कोटा पक्का कर चुके है। जिससे पहले बीजिंग ओलंपिक (2008) के गोल्ड मेडल विजेता बिंद्रा ने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्घा में गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर लिया है। 

'तेंदुलकर जैसा बैट्समैन बनना चाहता था, लेकिन..', धोनी ने सुनाया अनसुना किस्सा

T20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ीं, ये स्टार प्लेयर हुआ चोटिल

भरत-PAK के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका, वर्षों तक दोनों देशों के बीच नहीं होगी द्विपक्षीय सीरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -