'अब महिलाएं भी बनाएंगी iPhone', जनजातीय गौरव दिवस पर बोले रेल मंत्री
'अब महिलाएं भी बनाएंगी iPhone', जनजातीय गौरव दिवस पर बोले रेल मंत्री
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को जनजातीय नेता एवं स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर नई दिल्ली स्थित रेल भवन में विशेष समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित कई बड़े अफसर सम्मिलित हुए। इस के चलते अश्विनी वैष्णव ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय समुदाय की बहनें भी भारत में iPhone का निर्माण करेंगी।

उन्होंने कहा, ‘अब आईफोन भारत में बनने लगा है तथा इसकी सबसे बड़ी फैक्ट्री बेंगलुरु के पास लग रही है। प्रसन्नता की बात ये है कि आदिवासी समुदाय की हमारी बहनें भी भारत में आईफोन का निर्माण करेंगी।’ इसके अतिरिक्त उन्होंने ट्विटर पर भी बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ”धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर कोटिशः नमन।” इससे पहले मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने जनजातीय नेता बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी तथा कहा कि उनकी सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए उन्हें जनजातीय समुदाय से प्रेरणा प्राप्त हुई है। एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उनसे करोड़ों जनजातीय परिवारों को सहायता प्राप्त हुई एवं उनका जीवन सुगम बना है।

उन्होंने कहा कि जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को पहचान दिलाने के लिए देशभर में उनको समर्पित संग्रहालय बनाए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार ने ही मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाए जाने का ऐलान किया था। हाल ही में उन्होंने देश के लिए उनके द्वारा स्वतंत्रता दिवस के भाषण में उल्लिखित पंच प्रण का जिक्र करते हुए कहा कि करोड़ों जनजातीय वीरों के सपनों को साकार करने के लिए राष्ट्र ‘पंच प्रण’ की ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के जरिए देश की आदिवासी विरासत पर गर्व व्यक्त करना तथा आदिवासी समुदाय के विकास का संकल्प इसी ऊर्जा का हिस्सा है। पीएम ने आदिवासी समाज की वीरता, सामुदायिक जीवन एवं समावेश का भी उल्लेख किया। पीएम ने कहा, भारत को इस भव्य विरासत से सीखकर अपने भविष्य को आकार देना है। मुझे भरोसा है कि जनजातीय गौरव दिवस इसके लिए एक अवसर और माध्यम बनेगा।

भीम आर्मी संस्थापक चंद्रशेखर ने किया अब तक का सबसे बड़ा ऐलान

'हमारा पैसा दो, वर्ना सत्ता छोड़ दो..' आखिर क्यों मोदी सरकार पर भड़की ममता ?

'16 नवंबर तक काम पर लौटें वरना..', ओडिशा में हड़ताल कर रहे वकीलों को सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -