अब रायबरेली फैक्ट्री से दूसरे देशों में भी होगा रेलवे कोच का निर्यात
अब रायबरेली फैक्ट्री से दूसरे देशों में भी होगा रेलवे कोच का निर्यात
Share:

नई दिल्ली: रायबरेली स्थित मॉडर्न कोच फैक्ट्री ने अपने नाम के अनुरूप देश की सबसे आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री की पहचान हासिल कर ली है। जानकारी के अनुसार बता दें कि इसकी खूबियों की चर्चा दूसरे देशों तक पहुंच गई है और वे इसे देखने आ रहे हैं। वहीं बता दें कि इस उपलब्धि ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अचंभित किया है और उन्होंने स्वयं इसे देखने का फैसला किया है। वहीं बता दें कि रविवार 16 दिसंबर के उत्तर प्रदेश दौरे में वे अन्य कार्यक्रमों में शिरकत के साथ इस फैक्ट्री की रोबोटिक लाइंस का मुआयना भी करेंगे। 

राफेल डील को लेकर पर सुप्रीेम कोर्ट के आए फैसले पर दसॉ ने कहा- एविएशन मेक इन इंडिया को स्थापित करने के लिए समर्पित

इसके साथ ही बता दें कि मॉडर्न कोच फैक्ट्री देखते-देखते अचानक फोकस में आ गई है। वहीं बता दें कि चार वर्ष पहले तक इसकी पहचान महज कोच की साज-सज्जा करने वाले कारखाने के रूप में थी। लेकिन 2014में सरकार जैसे ही इसे पब्लिक सेक्टर यूनिट का दर्जा दिया, इसके भाग्य खुल गए। मेक इन इंडिया के तहत न केवल यहां ब़ड़े पैमाने पर निवेश की शुरुआत हुई, बल्कि मॉडर्न कोच फैक्ट्री का नया नाम देकर इसे अत्याधुनिक कोच कारखाने का दर्जा देने का कार्य प्रारंभ हुआ। 

वित्तमंत्री ने बताए आंकड़े, विलफुल डिफॉल्टरों के खिलाफ 2500 एफआइआर हुई दर्ज

इसके साथ ही रेलवे बोर्ड के एक उच्चाधिकारी के अनुसार बता दें कि आधुनिकीकरण एवं विस्तार योजना के तहत एमसीएफ में एक-एक किलोमीटर लंबाई की दो रोबोटिक प्रॉडक्शन लाइनें स्थापित की गई हैं। इनमें सत्तर रोबोट कोच की बोगी से लेकर शेल तक का निर्माण ऑटोमैटिक तरीके से करते हैं। यह देश का पहला कोच कारखाना है जहां लगभग पूरा उत्पादन रोबोट के जरिए हो रहा है।


खबरें और भी

छत्तीसगढ़ चुनाव में आदिवासियों ने सबसे ज्यादा नोटा का उपयोग किया

अमिताव घोष को मिलेगा 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

कर्नाटक में जहरीला प्रसाद खाने से 9 की मौत, 80 की हालत गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -