अमिताव घोष को मिलेगा 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार
अमिताव घोष को मिलेगा 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार
Share:

नई दिल्ली: अंग्रेजी के प्रतिष्ठित साहित्यकार अमिताव घोष को साल 2018 के लिए 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। जानकारी के अनुसार बता दें कि वह ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अंग्रेजी के पहले लेखक हैं। इसके साथ ही भारतीय ज्ञानपीठ के अनुसार शुक्रवार को प्रतिभा रॉय की अध्यक्षता में आयोजित ज्ञानपीठ चयन समिति की बैठक में अंग्रेजी के लेखक अमिताव घोष को इस साल का ज्ञानपीठ पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया।

कर्नाटक में जहरीला प्रसाद खाने से 9 की मौत, 80 की हालत गंभीर

यहां बता दें कि अंग्रेजी को तीन साल पहले ही देश के सर्वोच्च साहित्य पुरस्कार ज्ञानपीठ की भाषा के रूप में शामिल किया गया था। वहीं पुरस्कार के रूप में अमिताव घोष को 11 लाख रुपए की धनराशि, वाग्देवी की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय ज्ञानपीठ ने घोष की प्रशंसा करते हुए कहा है कि अलग अंदाज की लेखन शैली वाले उपन्यासकार ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में आधुनिक मुद्दे उठाते हैं।

प्रयागराज कुंभ की रौनक देखने संगम तट पर जुटेंगे 70 देशों के राजनयिक

इसके साथ ही बता दें कि वह कहानी ऐसे बुनते हैं कि भूतकाल और वर्तमान तर्कसंगत आधार पर एक-दूसरे से जुड़ जाते हैं। वह इनमें अथाह गहराई और मर्म डाल देते हैं। बतौर इतिहासकार और सामाजिक मानव विज्ञानी उनकी शैक्षणिक योग्यता उन्हें इसमें निपुण बनाती है। वहीं बता दें कि कोलकाता में 11 जुलाई, 1956 को जन्मे अमिताव मौजूदा समय में अपनी पत्नी देबोराह बेकर के साथ न्यूयार्क में रहते हैं। उन्होंने अपने जीवन के कई साल भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में बिताए हैं। उनकी पढ़ाई दून स्कूल, दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कालेज और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनामिक्स में हुई। 


खबरें और भी

अब रिहायशी इमारतों में इस तरह बचेगी बिजली

पंजाब विधानसभा में हुआ पंचायतों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण वाला बिल पास

एससी एसटी मंत्रियों का कमलनाथ मंत्रिमंडल में दिखेगा दबदबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -