अब महज 5 दिन में हो जाएगा पासपोर्ट का सत्यापन, अमित शाह ने किया आनलाइन सुविधा का लोकार्पण
अब महज 5 दिन में हो जाएगा पासपोर्ट का सत्यापन, अमित शाह ने किया आनलाइन सुविधा का लोकार्पण
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस सत्यापन में अब 15 दिन का वक़्त नहीं लगेगा, बल्कि महज 5 दिन में ही आनलाइन माध्यम से सत्यापन हो जाएगा। दिल्ली पुलिस के 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर किंग्सवे कैंप में आयोजित समारोह में परेड की सलामी लेने के बाद गृह मंत्री ने पासपोर्ट सत्यापन की पूर्णतया आनलाइन सुविधा का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में सिविल लाइंस थाने को बेस्ट पुलिस स्टेशन के पुरस्कार के सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्री ने इस मौके पर दिल्ली पुलिस में शामिल किए गए मोबाइल फोरेंसिक वाहनों को भी जनता को समर्पित किया। उन्होंने नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (NFSU) के दिल्ली कैंपस के शैक्षणिक संकुल का भी लोकार्पण किया। पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों के लिए वक़्त बहुत कीमती है। इसे देखते हुए दिल्ली में मोबाइल टैबलेट द्वारा पासपोर्ट एप्लीकेशन सत्यापन सुविधा शुरू की गई है।

इस सुविधा के तहत, मोबाइल टैबलेट से पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन किया जाएगा, जिससे 5 दिन में ही आनलाइन पुलिस सत्यापन हो जाएगा। इसके लिए अब लोगों को कहीं और जाना नहीं पड़ेगा। अमित शाह ने कहा कि केवल दिल्ली में ही औसतन रोजाना दो हजार से अधिक पासपोर्ट के आनलाइन आवेदन मिल रहे हैं। आनलाइन सत्यापन होने से लोगों की सुविधाएं बढ़ेंगी और उनकी परेशानी कम होंगी।

'राष्ट्रवाद' के धुर विरोधी जॉर्ज सोरोस ने पीएम मोदी पर लगाया आरोप, स्मृति ईरानी ने किया पलटवार

कर्नाटक में भी बनेगा अयोध्या जैसा भव्य राम मंदिर, बजट में CM बोम्मई का ऐलान

पांच दिवसीय दौरे पर बरेली पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, आज से बैठकों का दौर शुरू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -