रात को नींद ना आने का कहीं ये कारण तो नहीं
रात को नींद ना आने का कहीं ये कारण तो नहीं
Share:

हम आपको बता दें कई बार आपको अच्छे से नींद ना आने की दिक्कत होती है या रात को अन्य परेशानी होती हैं तो इसकी वजह और कुछ नहीं बल्कि आपका खाना है। जी हां खाने की कई ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको रात के समय दूर ही रहना चाहिए। आपको यह जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन सोने से पहले आईसक्रीम खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

ये 4 आसन भी आपको दिला सकते हैं सिक्स पैक एब्स

इस तरह होगा नुकसान 

जानकारी के अनुसार जब आप रात को सोते हैं तो आपका पाचन तंत्र बहुत धीरे काम करता है। इसलिए जब आप मसालेदार खाना खाते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और इससे पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से कई लोगों के नींद में चलने की बीमारी होती है और कई लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं। कई रिसर्च में ये भी सामने आया है कि तेज मसालेदार खाना खाने से ही नींद में बुरे सपने आते हैं। इसलिए सोने से दो घंटे पहले तक मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए।

इस तरह आपकी हर परेशानी को दूर करता है प्राणायाम

और भी है नुकसान 

इसी के साथ सोने से पहले कभी भी चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है। केक और डॉनट्स भले ही आपको हल्के लगते हों, लेकिन क्या आप जानते हैं ये अन्य खानों के मुकाबले पचाने में मुश्किल होते हैं।

सेहत और सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद है कपूर

यहां लिया दुनिया के सबसे छोटे और हल्के बच्चे ने जन्म, वजन एक केले से भी कम

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -