यहां लिया दुनिया के सबसे छोटे और हल्के बच्चे ने जन्म, वजन एक केले से भी कम
यहां लिया दुनिया के सबसे छोटे और हल्के बच्चे ने जन्म, वजन एक केले से भी कम
Share:

जापान में एक ऐसे अनोखे बच्चे ने जन्म लिया है, जो कि सबसे छोटा और सबसे हल्का बच्चा बताया जा रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक, जापान में अक्टूबर को जन्म लेने के समय उसका वजन एक सेब के बराबर था. तब बच्चे का वजन महज 258 ग्राम ही था और वह पूर्व में सबसे कम वजन के जन्मे रिकॉर्डधारी बच्चे की तुलना में काफी हल्का भी था. 

रुसुके सेकिया (Ryusuke Sekiya) नामक बच्चे का जन्म आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन की सहायता से हुआ था और तोशिको नाम की महिला ने गर्भधारण के बाद उच्च रक्तचाप की दिक्कत के चलते 24 सप्ताह और पांच दिन के बाद रयुसुके सेकिये यानी कि अपने बच्चे को जन्म दे दिया था. 

जानकारी के मुताबिक, 1 अक्टूबर 2018 को जब रयुसुके का जन्म हुआ था, तब उसकी लंबाई 22 सेंटीमीटर थी और डॉक्टरों ने बच्चे को अति गहन चिकित्सा कक्ष में रखा था. तब उन्होंने उसे दूध पिलाने के लिए ट्यूब का सहारा भी लिया था. साथ ही वे कभी-कभी मां का दूध पिलाने के लिए रुई का इस्तेमाल भी किया करते थे. जबकि करीब 7 महीने बाद बच्चे का वजन 13 गुना बढ़ गया और अब वह 3 किलोग्राम का हो गया है. इससे पूर्व में पिछले साल एक अन्य जापानी लड़का दुनिया में सबसे कम वजन का नवजात होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका था, जिसका वजन सिर्फ 268 ग्राम ही था. 

गले में सेनेटरी पेड पहनकर घर घर जा ये शख्स कर रहा प्रचार

अधिक सुनना चाहता था ये शख्स, तो कान का करवा लिया ये हाल

ये महिला अपनी गाय को गाय नहीं बल्कि मानती है कुत्ता, जानें इसका कारण

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही बिना बाल वाली दुल्हन, जानिए वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -