गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

गर्मी में फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे आपको एनर्जी मिलती है साथ ही आपको कई लाभ भी  होते हैं. गर्मी में आपको कौनसे फल खाने चाहिए इसकी जानकारी आपको भी होनी चाहिए. गर गर्मी से अपने आप को बचाना चाहते हैं तो इन फलों को खाएं और साथ ही जान लें इनके फायदे, यानि गर्मी में अपनी डाइट में इन फ्रूट्स को शामिल करें.  

आम
आम जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी. आम चाहे कच्चे हों या पके दोनों ही गर्मी के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखते हैं. आम हमारे शरीर को लू से बचाता है, ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है, इम्यूनिटी बनाए रखता है और पेट की बीमारियों से भी बचाता है. 

तरबूज
गर्मी का एक और बेस्ट फल है तरबूज. तरबूज में 95 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है. इसके अलावा तरबूज में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फॉरस, विटमिन सी, सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. गर्मियों में तरबूज़ खाने से लू लगने की समस्या नहीं होती. तरबूज गर्मी से राहत दिलाता है और सेहत भी अच्छी रखता है. 

ककड़ी 
तरबूज की ही तरह ककड़ी में भी पानी की भरपूर मात्रा पायी जाती है और गर्मियों में यह आपके शरीर को ठंडक पहुंचाती है. ककड़ी में ऐंटीऑक्सिडेंट, बी-कैरोटीन, विटमिन सी, एक और ल्यूटिन पाया जाता है जो कई बीमारियों समेत उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करती है. 

स्किन को रखना चाहते है जवां, तो इन चीजों से करें तौबा

कई बीमारियों से बचाएगा तुलसी का काढ़ा

चेहरे की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है दाढ़ी