न्यूजीलैंड ने ब्रिटेन के साथ ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौता किया सुरक्षित: जेसिंडा

न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम सैद्धांतिक रूप से एक ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के विवरण पर सहमत हुए हैं, जो वेलिंगटन के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग न्यूजीलैंड-डॉलर 1 बिलियन, जो कि 720 मिलियन अमरीकी डालर के बराबर है, उसको बढ़ावा देगा ( जीडीपी) और कीवी निर्यातकों के लिए ब्रिटिश बाजार में अभूतपूर्व पहुंच, प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को कहा।

रिपोर्टों के अनुसार, मुक्त व्यापार समझौते में यूके द्वारा न्यूजीलैंड के निर्यात पर सभी शुल्कों को समाप्त कर दिया जाएगा, जिस दिन सौदा लागू होने के दिन 97 प्रतिशत से अधिक को हटा दिया जाएगा। नतीजतन, न्यूजीलैंड के निर्यातक अकेले टैरिफ उन्मूलन पर न्यूजीलैंड-डॉलर प्रति वर्ष लगभग 37.8 मिलियन की बचत करेंगे, आंकड़े बताते हैं। टैरिफ के उन्मूलन में सभी शहद, वाइन, कीवीफ्रूट, प्याज, डेयरी और मांस उत्पादों की एक श्रृंखला और अधिकांश औद्योगिक उत्पाद शामिल हैं। सौदे में गोमांस और भेड़ के मांस के बाजार में पहुंच के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि भी दिखाई देगी।

अर्डर्न ने कहा, दोनों देशों के युवाओं के लिए वर्किंग हॉलिडे की व्यवस्था में सुधार और विस्तार किया जाना है। विशेष रूप से, ब्रेक्सिट के बाद यूके के साथ एक नया मुक्त व्यापार समझौता सुरक्षित करने वाला न्यूजीलैंड दूसरा देश है, अर्डर्न ने कहा, मुक्त व्यापार समझौते को जोड़ने से न्यूजीलैंड के कोरोना आर्थिक सुधार में तेजी आएगी और बिना देरी के निर्यातकों और व्यवसायों के लिए लागत में काफी कटौती होगी।

T20 वर्ल्ड कप: न्यूज़ीलैंड को लगा बड़ा झटका, कुछ मैचों में नहीं खेल पाएंगे विलियम्सन

PAK पीएम इमरान खान ने दुबई में बेच डाली सऊदी से उपहार में मिली बेशकीमती घड़ी

100 करोड़ टीकाकरण होने पर भूटान के प्रधानमंत्री ने की भारत की सराहना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -