भोपाल : माशिमं ने बोर्ड परीक्षा से पहले किया ये अहम बदलाव
भोपाल : माशिमं ने बोर्ड परीक्षा से पहले किया ये अहम बदलाव
Share:

भोपाल : माशिम द्वारा 1 व 2 मार्च से शुरू होने वाली हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाओं में इस बार अंकों को लेकर बदलाव किया गया है। अब तक जो प्रैक्टिकल 25 नंबर के होते थे, वे अब 20 और 30 नंबर के होंगे। हाई स्कूल में इस बार प्रैक्टिकल 25 की जगह 20 नंबर के होंगे, तो हायर सेकंडरी में कॉमर्स को छोड़कर अन्य सभी प्रायौगिक विषयों के प्रैक्टिकल 30 नंबर के होंगे। वाणिज्य संकाय में प्रोजेक्ट वर्क हाई स्कूल की तरह हायर सेकंडरी में भी 20 नंबर के ही होंगे। 

इसी सत्र से होगा लागू

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह नियम इसी सत्र में लागू हो जाएगा। वही इसी के आधार पर प्रश्न-पत्र आएंगे और इसी आधार पर मूल्यांकन भी होगा। विद्यार्थियों को स्कूल प्रबंधन द्वारा इस बदलाव के बारे में जानकारी दे दी गई है। इसके मुताबिक प्रायौगिक परीक्षा में कक्षा-10वीं में 15 नंबर प्रोजेक्ट कार्य तो 5 नंबर नोट बुक प्रस्तुतीकरण के रहेंगे। वहीं कक्षा-12वीं में प्रायौगिक विषयों में प्रैक्टिकल 30 नंबर के तो कॉमर्स संकाय में 20 नंबर प्रोजेक्ट कार्य आंतरिक मूल्यांकन के रहेंगे। 

प्राप्त जानकारी अनुसार हायर सेकंडरी के नियमित छात्रों के लिए सैद्धांतिक और प्रायोगिक यानी प्रोजेक्ट कार्य के लिए अंक विभाजन इस बार बदले गए हैं। पहले जहां सैद्धांतिक परीक्षा के लिए 75 अंक और प्रायौगिक परीक्षा के लिए 25 अंक निर्धारित रहते थे, वे इस बार बदलकर सैद्धांतिक परीक्षा में 70 अंक और प्रोजेक्ट वर्क के लिए 30 अंक निर्धारित कर दिए गए हैं। 

नगरीय निकायों में तैनात एल्डरमैन की नियुक्तियां रद्द

सर्द हवाओं के कारण प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी

जल्द मिलने लगेगी प्रदेश के किसानों को यूरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -