मालदीव में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास, मोदी कैबिनेट ने दी हरी झंडी
मालदीव में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास, मोदी कैबिनेट ने दी हरी झंडी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने आज पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में मालदीव के अड्डू शहर (Addu City) में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास को खोलने की अनुमति दे दी है। भारत और मालदीव के बीच प्राचीन काल से ही जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और व्यापारिक रिश्ते बने रहे हैं।

भविष्य के लिए भारत की दूरगामी सोच में पड़ोस पहले नीति और सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रिजन क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं विकास' के तहत मालदीव का बड़ा स्थान है। अड्डू शहर में नया वाणिज्य दूतावास शुरू करने से मालदीव में भारत की राजनयिक मौजूदगी और बढ़ेगी और इससे मौजूदा संबंधों और आकांक्षाओं को सुदृढ़ बनाया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि मौजूदा वक़्त में पीएम मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह की अगुवाई में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध अप्रत्याशित रूप से नए आयाम और ऊंचाइयों को छू रहे हैं। 

यह मोदी सरकार की सबका साथ सबका विकास और विकास की राष्ट्रीय प्राथमिकता की नीति को आगे बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम भी है। भारत की राजनयिक उपस्थिति में वृद्धि से भारतीय कंपनियों को वहां के बाजारों में अपनी पैठ बनाने और भारतीय वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात को बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी। इससे आत्मनिर्भर भारत के हमारे लक्ष्यों के अनुरूप घरेलू उत्पादन और रोजगार के अवसरों में वृद्धि पर भी सीधा असर पड़ेगा।

निफ्टी 50 इंडेक्स की कमाई काफी हद तक बनी रह सकती है: रिपोर्ट

कैबिनेट ने एनडीआरएफ अकादमी, नागपुर में निदेशक पद के सृजन को दी मंजूरी

ICRA ने Q4 GDP वृद्धि 2 प्रतिशत, FY21 में प्रोजेक्ट्स 7.3 प्रतिशत संकुचन का लगाया अनुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -