कैबिनेट ने एनडीआरएफ अकादमी, नागपुर में निदेशक पद के सृजन को दी मंजूरी
कैबिनेट ने एनडीआरएफ अकादमी, नागपुर में निदेशक पद के सृजन को दी मंजूरी
Share:

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार ने नागपुर में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल अकादमी (एनडीआरएफ) में निदेशक के पद के सृजन को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल अकादमी में निदेशक के पद के सृजन के साथ ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड में पद सृजित करने की मंजूरी दी गयी. संगठन का नियंत्रण एक वरिष्ठ और अनुभवी अधिकारी को सौंपा जाएगा, जो इच्छित उद्देश्यों के अनुसार संस्था का संचालन कर सकता है। 

अकादमी सार्क और अन्य देशों की आपदा प्रतिक्रिया एजेंसियों के अलावा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य हितधारकों से सालाना 5,000 से अधिक कर्मियों को कौशल आधारित व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी। यह हितधारकों की बदलती जरूरतों और आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विश्लेषण और सुधार भी करेगा। बयान में कहा गया है कि यह एनडीआरएफ, एसडीआरएफ कर्मियों और अन्य हितधारकों को आपदा प्रतिक्रिया पर दिए जाने वाले प्रशिक्षण के स्तर में काफी सुधार करेगा। NDRF अकादमी की स्थापना 2018 में नागपुर में राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा कॉलेज (NCDC) के साथ विलय करके की गई थी। 

अकादमी का मुख्य परिसर निर्माणाधीन है, और इस दौरान यह एनसीडीसी के मौजूदा परिसर से कार्य करता है। अकादमी वर्तमान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों और अन्य हितधारकों को प्रशिक्षण प्रदान करती है और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान के रूप में विकसित होने की परिकल्पना की गई है। यह सार्क और अन्य देशों के आपदा प्रतिक्रिया कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा।

बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की हालत नाज़ुक, कोरोना से हैं संक्रमित

WTC Final: आकाश चोपड़ा को नहीं है टीम इंडिया की जीत का यकीन, बोले- दिल तो भारत के साथ, लेकिन...

उत्तराखंड CM रावत को IMA का खुला खत, कहा- बाबा रामदेव पर कड़ी कार्रवाई हो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -