'2000 साल पुराने रिश्तों में जुड़ रहा नया अध्याय..', ग्रीस पहुंचे PM मोदी, 40 साल में किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा
'2000 साल पुराने रिश्तों में जुड़ रहा नया अध्याय..', ग्रीस पहुंचे PM मोदी, 40 साल में किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा
Share:

एथेंस: पीएम नरेंद्र मोदी अपने यूनानी समकक्ष किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर आज शुक्रवार (25 अगस्त) को ग्रीस के प्राचीन शहर एथेंस पहुंचे। यह 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की ग्रीस की पहली यात्रा है। पीएम मोदी की ग्रीस यात्रा 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की उनकी तीन दिवसीय यात्रा के बाद हो रही है। पीएम मोदी ने प्रस्थान से पहले अपने एक बयान में कहा कि, 'ग्रीस के प्रधान मंत्री महामहिम श्री किरियाकोस मित्सोटाकिस (Kyriakos Mitsotakis) के निमंत्रण पर, मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। यह इस प्राचीन भूमि की मेरी पहली यात्रा होगी।'

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 'हमारी दोनों सभ्यताओं के बीच संपर्क दो सहस्राब्दियों (2 हज़ार साल) से अधिक पुराना है। आधुनिक समय में, लोकतंत्र, कानून के शासन और बहुलवाद के साझा मूल्यों से हमारे संबंध मजबूत हुए हैं। व्यापार और निवेश, रक्षा और सांस्कृतिक तथा लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग हमारे दोनों देशों को करीब ला रहा है।' अपनी यात्रा के पहले चरण के लिए रवाना होते समय पीएम मोदी ने कहा कि, 'मैं ग्रीस की अपनी यात्रा से हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खोलने के लिए उत्सुक हूं।' ग्रीस में भारत के राजदूत रुद्रेंद्र टंडन ने भी मोदी की यात्रा का इंतजार करते हुए कहा कि यह उनके करीबी द्विपक्षीय संबंधों को एक नई "गति" देगा।

राजदूत टंडन ने बताया कि, 'मैं दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के बारे में पहले से अनुमान नहीं लगा सकता, लेकिन निश्चित रूप से यह तथ्य कि यह यात्रा हो रही है, एक बहुत अच्छे रिश्ते में एक नया दृष्टिकोण लाने के लिए उच्चतम राजनीतिक स्तर पर सोच का परिणाम है।' बता दें कि, 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षणों के बाद जब कई देशों ने देश पर बैन लगा दिए थे, तब ग्रीस ने भारत का समर्थन किया था। एथेंस ने भी संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का स्थायी सदस्य बनने के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री के साथ एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आएगा और मित्सोटाकिस के साथ दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत की योजना है। पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू से भी मुलाकात करेंगे। ग्रीस की आखिरी उच्च-स्तरीय यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी, जब तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी।

'भारत-चीन संबंधों में सुधार साझा हितों के लिए महत्वपूर्ण..', पीएम मोदी से बोले राष्ट्रपति जिनपिंग

समूहिक बलात्कार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा के बेटे की जमानत

पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण त्रिपुरा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बिलाल मिया 6 साल के लिए निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -