'भारत-चीन संबंधों में सुधार साझा हितों के लिए महत्वपूर्ण..', पीएम मोदी से बोले राष्ट्रपति जिनपिंग
'भारत-चीन संबंधों में सुधार साझा हितों के लिए महत्वपूर्ण..', पीएम मोदी से बोले राष्ट्रपति जिनपिंग
Share:

जोहान्सबर्ग: चीन ने गुरुवार (24 अगस्त) को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता पर एक बयान जारी कर कहा कि बैठक में भारत-चीन संबंधों पर चर्चा हुई है। चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच वर्तमान चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर "स्पष्ट और गहन विचारों का आदान-प्रदान" हुआ।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान में कहा गया है कि, 'राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के साझा हितों को पूरा करता है, और दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए भी अनुकूल है।' आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों देशों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और बॉर्डर विवाद को ठीक से संभालना चाहिए ताकि "सीमा क्षेत्र में संयुक्त रूप से शांति और स्थिरता की रक्षा की जा सके।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को गुरुवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीका में मंच साझा करते समय साथ-साथ चलते और संक्षिप्त बातचीत करते देखा गया। भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि संक्षिप्त बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के साथ अनसुलझे मुद्दों के बारे में भारत की चिंताओं से अवगत कराया।

यह बैठक नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन से दो सप्ताह से भी कम समय पहले हुई है। मई 2020 के गलवान संघर्ष के बाद दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी ऐसी अनौपचारिक बातचीत है। नवंबर 2022 में, इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेताओं के बीच इसी तरह की बातचीत हुई थी, जहां पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया था। द्विपक्षीय संबंधों को "स्थिर" करने की आवश्यकता के बारे में बात की।

समूहिक बलात्कार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा के बेटे की जमानत

पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण त्रिपुरा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बिलाल मिया 6 साल के लिए निलंबित

चंद्रयान की सफलता पर अफ्रीकी अख़बार ने दी ऐसी हेडलाइन, देखते रह गए पीएम मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति

रिलेटेड टॉपिक्स