7 साल बाद नेपाल में फिर शुरू होगी रेल सेवा, भारत से जनकपुर पहुंचे रेलों के दो सेट

7 साल बाद नेपाल में फिर शुरू होगी रेल सेवा, भारत से जनकपुर पहुंचे रेलों के दो सेट

काठमांडू: नेपाल ने 7 वर्षों के निलंबन के बाद यात्री रेल सेवाओं को फिर से आरंभ करने की योजना बनाई है। काठमांडू द्वारा भारत से खरीदा गया रेलों का सेट जनकपुर शहर पहुंच चुका है। रेलवे विभाग के महानिदेशक बलराम मिश्रा ने प्रेस वालों से बात करते हुए बताया है कि, "डीजल-इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट रेल सेट शुक्रवार को दोपहर लगभग 1.40 बजे जनकपुर पहुंचे हैं। "

रेलवे विभाग ने कहा है कि सेवाओं को फिर से बहाल करने में कम से कम डेढ़ माह का समय लगेगा, क्योंकि वह वर्तमान में जरुरी मानव संसाधनों की भर्ती के लिए काम कर रहे हैं। यह देश की प्रथम ब्रॉड-गेज यात्री रेलवे सेवा होगी। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह सेवा जनकपुर शहर के कुर्था से भारत की बॉर्डर से लगे जयनगर के लिए शुरू होगी और इनके बीच की दूरी 35 किलोमीटर के लगभग है।

इससे पहले भी जनकपुर-जयनगर रेल सेवा का परिचालन होता था, किन्तु एक संकीर्ण गेज लाइन पर और यह सेवा सात वर्ष पूर्व  पूरी तरह से रुक गई थी। रेलवे सेवा को फिर से आरंभ करने के लिए विभाग ने धीरे-धीरे 200 से अधिक कर्मचारियों की भर्ती करने का प्लान बनाया। मिश्रा ने कहा कि, "शुरू में हम भारतीय तकनीकी कर्मचारियों की सहायता से सेवा फिर से शुरू करेंगे।"

पाक की सक्रीय सियासत में वापसी कर सकते हैं नवाज़ शरीफ, बिलावल भुट्टो ने दिया आमंत्रण

कैलिफोर्निया में बारिश ने दिलाया आग से छुटकारा

न्यूयॉर्क में अंधाधुंध गोलीबारी, 2 की मौत, 12 से अधिक जख्मी