सरकार बनाने का दावा पेश करेगी नेपाल कांग्रेस, संख्या बल जुटाने की कोशिश
सरकार बनाने का दावा पेश करेगी नेपाल कांग्रेस, संख्या बल जुटाने की कोशिश
Share:

काठमांडू: पीएम केपी शर्मा ओली के प्रतिनिधि सभा में फ्लोर टेस्ट हारने के बाद नेपाल में नई सरकार के गठन की तैयारियां चरम पर हैं। नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस (NC) ने पीएम पद पर दावा पेश करने का फैसला लिया है। इससे एक दिन पहले राष्ट्रपति ने सियासी दलों से बृहस्पतिवार तक नई सरकार गठन करने का दावा पेश करने के लिए कहा था।

नेपाल कांग्रेस के पदाधिकारियों की मंगलवार को हुई बैठक में अगली सरकार बनाने पर निर्णय लिया गया है। शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व वाली पार्टी को नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी माओइस्ट सेंटर (CPN-MC) का समर्थन हासिल है और उसे उम्मीद है कि जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल (JSPN) के सांसद भी उसकी हिमायत करेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के कार्यालय ने सोमवार को कहा था कि उन्होंने नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत बहुमत वाली सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पार्टियों को आमंत्रित करने का फैसला किया है। 

'द हिमालयन टाइम्स' की खबर के अनुसार, इसने सीपीएन-यूएमएल के माधव कुमार नेपाल और झलनाथ खनाल की अगुवाई वाले धड़े के सांसदों को सरकार गठन में सहायता करने के लिए प्रभावित करने की उम्मीद भी जताई है। बता दें कि 271 सदस्यीय प्रतिनिधिसभा में NC के पास 61 सदस्य हैं जबकि CPN-MC के पास 49 सांसद हैं। पार्टी को अपने नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने के लिए 26 और सांसदों की आवश्यकता पड़ेगी, ऐसे में जेएसपी-एन के 32 सदस्य सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

इसराइल और हमास ने की हवाई बमबारी, दर्जनों लोगों ने अपनी जान खोई

पाकिस्तान में कोरोना का विस्फोट, सामने आए फिर नए मामले

इसराइल ने तेल अवीव के पास इमरजेंसी का किया एलान, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -