NCDEX : अगले सप्ताह से प्रारंभ होने वाला है ये वायदा अनुबंध
NCDEX : अगले सप्ताह से प्रारंभ होने वाला है ये वायदा अनुबंध
Share:

बुधवार को नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) ने कहा कि वह NCDEX एग्रीडेक्स पर वायदा अनुबंध शुरू करेगा, यह अगले सप्ताह से व्यापार के लिए उपलब्ध होगा. NCDEX ने एक बयान में कहा, एनसीडीईएक्स एग्रीडेक्स वायदा अनुबंध जून 2020, जुलाई 2020, सितंबर 2020 और दिसंबर 2020 में समाप्त हो रहा है. यह 26 मई से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध होगा.

क्या वाकई 1 जून से प्रारंभ होने वाली है फ्लाइट्स बुकिंग ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एग्रीडेक्स पर जिन 10 कृषि-वस्तुओं का कारोबार किया जाएगा उनमें सोयाबीन, ग्वार सीड, अरंडी बीज, चना, धनिया, कपास बीज तेल केक, ग्वार गम, जीरा, आरएम बीज और सोया तेल शामिल हैं. वही, एनसीडीईएक्स के एमडी और सीईओ विजय कुमार ने कहा, 'कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख आधार है जिसका रोजगार और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान है. हमने हमेशा भारतीय कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए जोखिम प्रबंधन उपकरण देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंक लोन को लेकर कही यह बात

अपने बयान में उन्होंने कहा कि ये अनुबंध निवेशकों को एक समग्र स्तर पर व्यापार और जोखिम प्रबंधन के लिए एक और उपकरण प्रदान करेंगे. एग्रीडेक्स फ्यूचर्स की शुरूआत उसी दिशा में एक और कदम है. साथ ही, एग्रीडेक्स एक रिटर्न-आधारित इंडेक्स है जिसमें कमोडिटी और सेक्टर-वार फ्लोर और कैप के साथ एनसीडीईएक्स पर ट्रेड किए गए 10 लिक्विड कमोडिटीज हैं. अन्य परिसंपत्ति वर्गों और सूचकांकों के साथ इसका बहुत कम संबंध है. एनसीडीईएक्स ने कहा कि विविधीकरण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित वस्तुओं का कोई समूह सूचकांक में कुल भार का 40 प्रतिशत से अधिक नहीं बना सकता है.

भारत ने फिर शुरू किया मलेशिया से पाम ऑयल आयात, चार महीने पहले लगाई थी रोक

इंडिगो एयरलाइंस का बड़ा फैसला, मौसम के आंकड़े जुटाने में करेगी IMD की मदद

भारतीय शेयर बाजार पर कोरोना का असर, विदेशी निवेशकों ने निकाले 5 अरब डॉलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -