भारत ने फिर शुरू किया मलेशिया से पाम ऑयल आयात, चार महीने पहले लगाई थी रोक

नई दिल्ली: लगभग चार महीनों तक रोक के बाद अब भारत ने फिर से मलेशिया से पाम ऑयल का इम्पोर्ट आरंभ कर दिया है. भारत और मलेशिया में कुछ राजनयिक तनाव के बाद इसपर रोक लगा दी गई थी. भारत ने जनवरी में मलेशिया से तेल के इम्पोर्ट पर पाबन्दी लगा दी थी. इसे मलेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद के भारत की नीतियों पर हमलावर होने से जोड़कर देखा जा रहा था. बता दें कि महातिर कश्मीर मुद्दे से लेकर नागरिकता अधिनियम तक, भारत सरकार की तीखी आलोचना कर चुके हैं.

मलेशिया में नई सरकार निर्वाचित होने के बाद भारत और मलेशिया के कारोबारी संबंधों में सुधार हुआ है. पिछले सप्ताह मलेशिया ने भारत से रिकॉर्ड 1 लाख टन चावल की खरीद की डील की थी. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इसके बाद एक प्रमुख भारतीय निर्यातक ने मलेशिया से 2 लाख टन क्रूड पाम ऑयल इम्पोर्ट का करार किया है. यह ऑर्डर जून और जुलाई में भेजा जाएगा.

आंकड़ों के अनुसार, 2020 के पहले चार महीनों में भारत का कुल पाम ऑयल इम्पोर्ट वर्ष 2019 के इसी अवधि के अनुपात में 50 फीसदी से भी कम हो गया. भारत विश्व का सबसे बड़ा खाद्य तेल आयातक है. मलेशिया विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पाम ऑयल निर्यातक है और हाल के दिनों में वहां तेल के दाम 10 महीने के निचले स्तर तक पहुंच गए थे.

भारतीय शेयर बाजार पर कोरोना का असर, विदेशी निवेशकों ने निकाले 5 अरब डॉलर

जानिए क्या होता है No Cost EMI

Gold : घरेलू बाजार में लुढ़का सोना, जानें क्या है नया दाम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -