Share:
'नहीं बढ़ेगी आपके लोन की EMI...', RBI ने उठाया ये बड़ा कदम
'नहीं बढ़ेगी आपके लोन की EMI...', RBI ने उठाया ये बड़ा कदम

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग के परिणामों की घोषणा हो गई है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) बैठक में लिए गए फैसलों के बारे बताते हुए कहा कि इस बार भी रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, यानी इन दरों को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है. इसका मतलब है कि आपकी ईएमआई (EMI) में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है. RBI ने रेपो रेट में अंतिम बार पिछले वर्ष 8 फरवरी, 2023 को इजाफा किया था. तब RBI ने इसे 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था. तब से निरंतर छह MPC बैठक में इन दरों को यथावत रखा गया है तथा इस बार भी पहले से ही इसमें कोई परिवर्तन नहीं होने की उम्मीद जताई जा रही थी. Repo Rate के साथ ही रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर स्थिर रखा है. MSF रेट और बैंक रेट 6.75 प्रतिशत पर बरकरार है. जबकि, SDF रेट 6.25 प्रतिशत पर स्थिर है.

RBI गवर्नर शक्तिदांस कांत ने रेपो रेट को स्थिर रखने की घोषणा के साथ ही महंगाई को लेकर कहा कि खाने-पीने चीजों के दामों पर मोनेटरी पॉलिसी कमेटी की नजर है. महंगाई में नरमी देखने को मिल रही है. इसे देखते हुए MPC बैठक में महंगाई का लक्ष्य 4 प्रतिशत पर कायम रखा गया है. शक्तिकांत दास ने GDP Growth को लेकर कहा कि FY24 में भारत की रियल जीडीपी ग्रोथ अनुमान 7 प्रतिशत के ऊपर रखा गया है. इससे पहले के अनुमान में भी रिजर्व बैंक ने इस 7.3 प्रतिशत पर रखा था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण सेक्टर में डिमांड में निरंतर मजबूती नजर आ रही है. 

रेपो रेट (Repo Rate) वह दर है, जिस पर किसी देश का केंद्रीय बैंक धन की किसी भी कमी की स्थिति में वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है. रेपो रेट का इस्तेमाल मौद्रिक अफसरों द्वारा इंफ्लेशन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. वास्तव में रेपो रेट का प्रभाव आम लोगों द्वारा बैंकों से लिए गए लोन (Loan) की ईएमआई (EMI) पर देखने को मिलता है. यदि रेपो रेट में कटौती होती है तो आम लोगों की होम एवं कार लोन की EMI घट जाती है तथा यदि रेपो रेट में इजाफा होता है तो कार और होम लोन के दामों में वृद्धि हो जाती है. 

'DFO साहब... ये क्या तमाशा चल रहा है...', भरी सभा में सिंधिया ने IFS अधिकारी को लगाई फटकार

'अगर अवसरों के आधार पर रिश्ता बनाना है तो दिग्विजय सिंह के पास जाओ', सिंधिया ने साधा कांग्रेस पर निशाना

नीतीश के अलग होने से नाराज हुई RLD लेकिन INDIA दिखाएगा ताकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -