अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग-आउट परेड में पहुंचे नौसेना प्रमुख हरि कुमार, बोले-  वे सेवा करने के लिए बहुत उत्सुक
अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग-आउट परेड में पहुंचे नौसेना प्रमुख हरि कुमार, बोले- वे सेवा करने के लिए बहुत उत्सुक
Share:

नई दिल्ली: नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को आईएनएस चिल्का में अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग-आउट परेड की समीक्षा की। एडमिरल ने युवा अग्निवीरों की सलामी ली और उन्हें पदक भी प्रदान किये। पासिंग-आउट परेड लगभग 2,600 अग्निवीरों के प्रशिक्षण के सफल समापन का प्रतीक है, जिसमें महिला अग्निवीर भी शामिल हैं, जिन्होंने चिल्का में कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

परेड के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि जब निशानेबाजी और हथियार प्रशिक्षण की बात आती है तो अग्निवीर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, "आपने अग्निवीरों के इस संक्षिप्त प्रशिक्षण के बाद परिणाम देखे हैं। उनके समापन समारोह में, मैंने देखा कि वे निशानेबाजी के साथ-साथ हथियार प्रशिक्षण में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। हर बल में, बुनियादी प्रशिक्षण की अवधि समान है। अग्निवीरों की वर्तमान पीढ़ी वे अत्यधिक प्रेरित हैं। वे सेवा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।'' 

नौसेना प्रमुख ने कहा, "वे बहुत उत्सुक हैं। हम उन्हें बहुत आश्वस्त पाते हैं। वे पहले से ही जहाजों पर काम कर रहे हैं।" महिला अग्निवीरों के बारे में बोलते हुए, एडमिरल ने कहा कि उनकी ड्रॉपआउट दर उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में कम है। कुमार ने कहा, "महिला अग्निवीर सफल होने और खुद को साबित करने के लिए अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में अधिक दृढ़ हैं। महिला अग्निवीरों की ड्रॉपआउट दर पुरुष अग्निवीरों की तुलना में बहुत कम है।"

एक अन्य विमानवाहक पोत के निर्माण में भारतीय नौसेना की प्रगति के बारे में बोलते हुए, एडमिरल ने कहा कि हालांकि उन्होंने बहुत बड़े वाहक की योजना बनाई थी, लेकिन यह निर्धारित किया गया है कि उस उद्देश्य के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे के निर्माण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "हमारी योजना IAC-II नामक एक बड़े विमानवाहक पोत की थी, जिसका वजन 67,000 टन होगा और यह अधिक विमान ले जाने में सक्षम होगा। लेकिन हमें इसके लिए और अधिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की आवश्यकता होगी।"

नौसेना प्रमुख ने कहा कि विचार विक्रांत के समान एक विमान कैरियर बनाने का है, इसके बजाय, नई तकनीक के आगमन के साथ, समान आकार के विमान वाहक पर बहुत कुछ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि, "कोचीन शिपयार्ड के पास समान श्रेणी का निर्माण करने की क्षमता है। इसलिए हम विक्रांत जैसा विमानवाहक पोत बनाने के लिए दोबारा ऑर्डर देने के बारे में सोच रहे हैं। इसके अलावा, नई तकनीक आ गई है। अब हम इस विमानवाहक पोत से मानवरहित विमान और निगरानी के लिए ड्रोन लॉन्च कर सकते हैं।“ 

शराब घोटाले में कविता की गिरफ़्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी BRS, लगाए 'ED मोदी एक है' के नारे

लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए आई ये अच्छी खबर

चोरी करने से रोका, तो 12 वर्षीय बच्चे को नशेड़ी अरबाज़ ने मारे 26 चाक़ू, हुआ फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -