लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए आई ये अच्छी खबर
लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए आई ये अच्छी खबर
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए अहम खबर आई है। लोकसभा चुनाव की दिनांकों की घोषणा से पहले प्रदेश की विष्णु देव साय सरकार ने राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की नवीनीकरण की दिनांक को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है। अब धारक अब 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस सिलसिले में खाद्य विभाग के संचालक ने सभी जिलों के कलेक्टरों को भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य तारीख 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाया गया है। सीएम विष्णु देव साय ने आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की दिनांक बढ़ाने के निर्देश दिए थे, जिससे सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें। इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए दिनांक आगामी 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाने के सिलसिले में दिशा निर्देश दिए हैं।

कैसे करें राशनकार्ड नवीनीकरण?
राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल ऐप तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
हितग्राही खाद्य विभाग के पोर्टल http://khadya.cg.nic.in से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं।
ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र में 'इस्लामोफोबिया' पर आया प्रस्ताव, भारत ने मतदान से किया इंकार, बताई ये वजह

BJP में शामिल हुई मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल

देश में आज बजेगा लोकसभा चुनाव का बिगुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -