मौसम विभाग ने देशभर में हुए बारिश के आंकड़े जारी किए, जानें कहां कितनी हुई बरखा
मौसम विभाग ने देशभर में हुए बारिश के आंकड़े जारी किए, जानें कहां कितनी हुई बरखा
Share:

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने अगस्त महीने में देशभर में हुई बारिश के आंकड़े जारी किए हैं। विभाग के मुताबिक अगस्त माह में औसत से अधिक बारिश हुए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के डाटा के मुताबिक, अगस्त महीने के दौरान हुई बारिश औसत से 15 फीसद अधिक थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब देश में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई। जुलाई में दीर्घकालिक औसत के मुकाबले 109 फीसद बारिश हुई, जबकि अगस्त में यह 115 फीसद पर पहुंच गई। हालांकि, जून महीने में दीर्घकालिक औस के मुकाबले सिर्फ 87 फीसद ही बारिश हुई थी।

देश में बारिश का दीर्घकालिक औसत फिलहाल 89 सेंटीमीटर है। यह मौसम के दौरान वर्ष 1951 से 2000 तक हुई बारिश का औसत है। अगस्त में देश के 26 फीसद हिस्से में अत्यधिक व 22 फीसद में अधिक बारिश हुई। 20 फीसद हिस्से में सामान्य, जबकि 29 फीसद में कम बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग के दक्षिण व मध्य संभागों ने पाया कि वहां औसत से क्रमश: 56 और 39 फीसद ज्यादा बारिश हुई। दक्षिण संभाग में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्ष्यद्वीप आते हैं।

कर्नाटक व केरल में तो अत्यधिक बारिश हुई है। मध्य भारत संभाग में 10 उप संभाग हैं। इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व ओडिशा शामिल हैं। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व गुजरात में अगस्त के दौरान जोरदार बारिश हुई, जिसके कारण यहां बाढ़ आ गई। अगस्त के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर संभाग में औसत से 38 फीसद, जबकि उत्तर-पश्चिम संभाग में एक फीसद कम बारिश हुई। बता दें भारी बारिश के कारण देश के कई भाग भीषण बाढ़ के चपेट में आ गए थे। 

ग्वालियर में जगह जगह लगे पोस्टर, ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया जाए MP कांग्रेस का अध्यक्ष

CM योगी के आवास के पास स्थित एटीएम से चुराए गए 7 लाख रुपए, जांच में जुटी पुलिस

मिड डे मील में बच्चों को नमक-रोटी देने का मामला, दो लोगों पर FIR दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -