कोरोना का कारगर इलाज कर रही यह दवा, सरकार ने निर्यात पर दी छूट
कोरोना का कारगर इलाज कर रही यह दवा, सरकार ने निर्यात पर दी छूट
Share:

दुनियाभर में 122 से अधिक देशों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है. इस महामारी के बीच दवाओं की मांग में इजाफा हुआ है. वही मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (एचसीक्यू) की बढ़ती मांग को देखते हुए भारत ने कुछ देशों को इसकी आपूर्ति करने की छूट दे दी है. पिछले शनिवार को ही भारत ने कोरोनावायरस में कारगर समझी जाने वाली इस दवा के निर्यात को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया था. लेकिन कोरोना से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका व अन्य देशों समेत कुछ पड़ोसी देशों से इसकी मांग को देखते हुए इसे दूसरे देशों को आपूर्ति करने की छूट कंपनियों को दी गई है. दूसरे देशों में इस दवा की मांग कितनी ज्यादा है इसे इस तथ्य से समझा जा सकता है कि सोमवार को भारत को परोक्ष तौर पर धमकी दे थी कि अगर उसने आपूर्ति नहीं की तो अमेरिका बदले की कार्रवाई कर सकता है.

सीएम ​नीतीश कुमार ने इतने लाख मजदूरों के खातों में पहुंचाए 1 हजार रूपए

इस छुट को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया, ‘कोविड-19 ने जिस तरह से पूरी दुनिया में अपना पैर फैला रहा है उसे देखते हुए भारत इस बात में विश्वास करता है कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में सहयोग व सद्भावना और मजबूत होनी चाहिए. इस भावना के तहत ही हमने दूसरे देशों को अपने नागरिकों को निकालने की अनुमति दी है. 

पुरुष के लिए अधिक घातक साबित हो रहा कोरोना, सामने आए आंकड़े

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोविड-10 कोरोनावायरस के व्यापक असर को देखते हुए भारत ने यह फैसला किया है कि वह अपने पड़ोसी देशों को पर्याप्त मात्रा में पैरासिटामोल और एचसीक्यू की आपूर्ति करेगा. अधिकांश पड़ोसी देश इन दवाइयों के लिए भारत पर ही निर्भर हैं. साथ ही भारत इन दवाइयों को इस महामारी से बुरी तरह से प्रभावित दूसरे देशों को भी आपूर्ति करेगा.’ उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अब इस मुद्दे पर कोई राजनीति करने की कोशिश नहीं की जाएगी.

तब्लीग़ी जमात कोरोना मामले पर WHO का बड़ा बयान

'आराम' से हरा सकते हैं कोरोना को.., लालू यादव ने सुझाया उपाय

लोगों को घर पर ही मिलेगा जरूरी सामना, सीएम खट्टर ने किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -