नेशनल हेराल्ड केस: कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार समेत दो को समन, ED के सामने पेशी आज
नेशनल हेराल्ड केस: कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार समेत दो को समन, ED के सामने पेशी आज
Share:

ईडी ने कथित नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस कर्नाटक के अध्यक्ष डी के शिवकुमार और उनके सांसद-भाई डीके सुरेश को आज यानी 7 नवंबर को जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए तलब किया है। जी हाँ, वहीं दूसरी तरफ इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए शिवकुमार ने कहा कि, 'नेशनल हेराल्ड मामले के जांच अधिकारी बदल गए हैं। अब मुझे और मेरे भाई को समन मिला है।' आप सभी को बता दें कि शिवकुमार पहली बार ईडी के निशाने पर साल 2019 में आए थे, जब उनसे पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था। हालांकि दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी।

जी दरअसल नेशनल हेराल्ड एंड यंग इंडिया में कथित तौर मनी लॉड्रिंग मामले में ईडी ने अब कर्नाटक के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और उनके भाई और सांसद डीके सुरेश को समन जारी किया है। जी हाँ और इस बारे में शिवकुमार ने कहा, 'मामले के जांच अधिकारी (आईओ) अब बदल गए हैं। मुझे और मेरे भाई को सात नवंबर को कुछ दस्तावेजों के साथ पेश होने के लिए कहा गया है।' इसी के साथ उन्होंने कहा कि, 'हालांकि उन्होंने कुछ दस्तावेज प्रस्तुत किए हैं। ईडी ने कुछ और मांगे हैं, जिन्हें वे जांच अधिकारी के समक्ष पेश करेंगे। उनके मुताबिक ईडी और सीबीआई ने उनके खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं।' जी दरअसल शिवकुमार ने आरोप लगाया कि जांच एजेंसियां उनके पीछे पड़ी हैं। उनका कहना है, "ईडी और सीबीआई ने मेरे खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में मामला दर्ज किया है। ऐसा नहीं किया जा सकता इसलिए हमने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। हमें देखना होगा कि कानून क्या कहता है। मुझे नहीं पता कि वे अपने बार-बार सम्मन से मुझे क्यों प्रताड़ित कर रहे हैं।"

आपको बता दें कि शिवकुमार पहली बार ईडी के निशाने पर आए, जब उन्हें 3 सितंबर, 2019 को एक मामले में कई दौर की पूछताछ के बाद एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जो उनके खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई से सामने आया था। जी हाँ और उसी साल अक्टूबर में दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी। दूसरी तरफ इस साल मई में एजेंसी ने इस मामले में उसके और उससे जुड़े कुछ अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

किसान मोर्चा की जिला बैठक में पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष

जी दरअसल कथित कर चोरी और करोड़ों रुपये के हवाला लेनदेन के आरोप में बेंगलुरु की एक विशेष अदालत के समक्ष 2018 में उनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा दायर आरोप पत्र (अभियोजन शिकायत) का संज्ञान लेने के बाद मामला दर्ज किया गया था। फिलहाल पूछताछ का नवीनतम दौर अब शिवकुमार और सुरेश से संबंधित है। इनका भी नेशनल हेराल्ड की कंपनी यंग इंडिया से संबंध उजागर हुए हैं।

जी हाँ और सूत्रों के मुताबिक, ईडी इन दोनों नेताओं से कंपनी के लेनदेन का विवरण जानना चाहती है। आप सभी को बता दें कि नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पिछले कुछ महीनों में ईडी ने कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल जैसे अन्य लोगों से पूछताछ की है।

10% EWS आरक्षण पर राजनीति शुरू, कांग्रेस नेता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया 'जातिवादी'

कर्नाटक: दलित नेता की मौत का मामला गंभीर, CID ने दिए जांच के आदेश

झलक के शो से बाहर हुए ये दो दमदार कंटेस्टेंट, फैंस ने उठाए सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -