21 सैन्य विमानों  के साथ अमेरिका की नैन्सी पेलोसी पहुंची ताइवान
21 सैन्य विमानों के साथ अमेरिका की नैन्सी पेलोसी पहुंची ताइवान
Share:

ताइपे: अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने जिस स्वशासी द्वीप पर अपनी विवादास्पद यात्रा शुरू की, जिस पर बीजिंग अपना दावा करता है, 20 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में उड़ान भरी।

रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि 2 अगस्त, 2022 को 21 पीएलए विमानों द्वारा वायु रक्षा पहचान क्षेत्र या एडीआईजेड को तोड़ दिया गया था। ADIZ ताइवान के प्रादेशिक हवाई क्षेत्र से बड़ा है, जो चीन के अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के क्षेत्रों के साथ अतिव्यापी है और यहां तक ​​कि मुख्य भूमि के कुछ हिस्सों में भी फैला हुआ है।

मंगलवार की रात, पेलोसी चीन की ओर से कई गंभीर चेतावनियों और धमकियों की परवाह किये बिना  बताते हुए ताइवान पहुंची, जिसने दुनिया के दो दिग्गजों के बीच तनाव बढ़ा दिया है। पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाले सर्वोच्च-प्रोफ़ाइल निर्वाचित अमेरिकी अधिकारी हैं और राष्ट्रपति पद के लिए दूसरे स्थान पर हैं। बीजिंग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उसकी उपस्थिति को एक गंभीर उकसावे के रूप में देखता है, जिसने इस क्षेत्र को किनारे कर दिया है।

अमेरिकी सैन्य विमान से उड़ान भरने वाले 82 वर्षीय सांसद का ताइपे के सोंगशान हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री जोसेफ वू ने स्वागत किया, जैसा कि लाइव प्रसारण में दिखाया गया है। उन्होंने अपने आगमन पर एक बयान में कहा कि उनकी यात्रा ताइवान और बीजिंग के प्रति अमेरिकी नीति को "किसी भी तरह से कमजोर" नहीं करती है और "ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता का सम्मान करती है।"

ताइवान ने कहा कि वाशिंगटन का समर्थन " स्ट्रॉन्ग" था जैसा कि इस यात्रा से पता चलता है।

यात्रा के जवाब में, चीन की सेना ने घोषणा की कि वह "लक्षित सैन्य हमलों की एक श्रृंखला शुरू करेगी" और "हाई अलर्ट" पर थी। इसने ताइवान जलडमरूमध्य में "लंबी दूरी की लाइव बारूद की आग" सहित द्वीप के आसपास के पानी में बुधवार को शुरू होने वाले सैन्य अभ्यासों की एक श्रृंखला के लिए योजनाओं को जल्दी से सार्वजनिक कर दिया।

ज़ेलेंस्की, नाटो महासचिव ने कीव के लिए सहायता पर की चर्चा

यूक्रेन ने जर्मनी पर धन को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया

इराक के प्रधानमंत्री ने राजनीतिक गतिरोध को हल करने के लिए राष्ट्रीय वार्ता का अनुरोध किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -