इराक के प्रधानमंत्री ने राजनीतिक गतिरोध को हल करने के लिए राष्ट्रीय वार्ता का अनुरोध किया
इराक के प्रधानमंत्री ने राजनीतिक गतिरोध को हल करने के लिए राष्ट्रीय वार्ता का अनुरोध किया
Share:

बगदाद: बगदाद में विरोधी शिया दलों के समर्थकों के प्रदर्शनों के बीच इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कादिमी ने मौजूदा राजनीतिक गतिरोध को हल करने के लिए एक राष्ट्रीय बातचीत का आह्वान किया है।

अल-कदीमी ने प्रदर्शनकारियों से सरकारी इमारतों को छोड़ने और अपने कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में "समाधान के लिए एक रोडमैप बनाने" के लिए सभी पक्षों की भागीदारी के साथ "एक राष्ट्रीय वार्ता" करने के लिए कहा।

शिया संसदीय दलों के एक छत्र संगठन कोऑर्डिनेशन फ्रेमवर्क (सीएफ) ने 25 जुलाई को मोहम्मद शिया के अल-सूडानी को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया। 30 जुलाई को, प्रमुख शिया धर्मगुरु मोकतादा अल-सद्र के सैकड़ों अनुयायियों ने विरोध में संसद भवन में एक खुला धरना शुरू किया।

सोमवार को, हजारों सीएफ प्रदर्शनकारियों ने एक जवाबी विरोध प्रदर्शन किया और संरचना से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन इराकी पुलिस बलों ने उन्हें ठोस बाधाओं और पानी की तोपों के साथ अवरुद्ध कर दिया। अल-सद्र ने अपने समर्थकों को छोड़ने के लिए मजबूर किया सदरिस्ट आंदोलन, जिसने 10 अक्टूबर, 2021 को 73 के साथ हुए चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीती थीं, सीएफ संसद में बहुमत गठबंधन के रूप में उभरा।

शिया दलों के बीच चल रहे तनाव ने नई सरकार का गठन करना मुश्किल बना दिया है, और इसलिए, 329 सीटों वाली संसद आवश्यक दो-तिहाई बहुमत से नए राष्ट्रपति का चुनाव करने में असमर्थ थी।

यदि वे जीतते हैं, तो राष्ट्रपति अगले चार वर्षों के लिए राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए संसद में सबसे बड़े गठबंधन, वर्तमान सीएफ द्वारा प्रस्तावित प्रधान मंत्री का चयन करेंगे।

रूसी नौसेना को जल्द ही हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन मिलेगी

PAK ने की थी 'अल जवाहिरी' की मुख़बिरी ! तालिबान बोला- ऐसा सबक सिखाएंगे, पीढ़ियां याद रखेंगी

विदेशी चंदा लेकर बुरे फंसे इमरान खान, PAK चुनाव आयोग ले सकता है बड़ा एक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -