वर्षों पहले मुस्लिम पिता ने छोड़ दिया था, अब सनातन धर्म में शामिल हुए दो भाई
वर्षों पहले मुस्लिम पिता ने छोड़ दिया था, अब सनातन धर्म में शामिल हुए दो भाई
Share:

देहरादून: वर्षों पहले अपने मुस्लिम पिता द्वारा बचपन में त्याग दिए जाने के बाद, उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के लैंसडाउन के दो भाइयों ने सनातन धर्म अपना लिया है। लैंसडाउन के जयहरिखाल गांव में उनकी हिंदू मां द्वारा पाले गए 24 वर्षीय इस्माइल और 20 वर्षीय अरमान का वैदिक मंत्रोच्चार और हवन अनुष्ठानों की उचित प्रक्रिया के साथ हिंदू धर्म में वापस स्वागत किया गया। अब उनका नाम क्रमश: अंकुश और आर्यन रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, भाइयों की माँ सीता देवी कथित तौर पर शादी के बाद भी हिंदू रहीं। उनके मुस्लिम पति ने ऐसे समय में पूरे परिवार को  छोड़ दिया था, जब सीता देवी के चार बच्चे बहुत छोटे थे। इसके बाद सीता देवी बच्चों के साथ अपने माता-पिता के घर लौट आईं थी। अंकुश और आर्यन (पूर्व में इस्माइल और अरमान) सहित सभी चार बच्चों का पालन-पोषण हिंदू परंपराओं और मूल्यों के साथ हुआ। उन्हें कभी मस्जिद नहीं भेजा गया। 

उनकी परवरिश से प्रेरित होकर, दोनों भाइयों ने सनातन धर्म में लौटने का फैसला किया। उन्होंने इस फैसले पर अपनी मां और करीबी दोस्तों से चर्चा की। अपनी मां की सहमति पर दोनों 3 सितंबर को हिंदू बन गए। पवित्र समारोह में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और हिंदू युवा वाहिनी के सदस्य भी उपस्थित थे। विहिप के पूर्व विभाग प्रमुख मनमोहन जुयाल के अनुसार, परिवार ने लैंसडाउन में कार्टव्हील कपड़े की दुकान खोली और फिर जयहरीखाल में एक दुकान खोली। इसी दुकान से परिवार का गुजारा होता है।

'लालू पागल हो गए हैं..', RJD सुप्रीमो ने राहुल गांधी को बताया संभावित PM, तो भड़के नितीश कुमार के विधायक

'हिंदू धर्म का पूर्ण खात्मा ही विपक्षी गठबंधन का प्राथमिक अजेंडा..', उदयनिधि के विवादित बयान और विपक्ष की 'चुप्पी' पर भड़की भाजपा

ओडिशा में आसमान से बरसी मौत, 2 घंटे में 62350 बार गिरी बिजली, कई लोगों ने गंवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -