ओडिशा में आसमान से बरसी मौत, 2 घंटे में 62350 बार गिरी बिजली, कई लोगों ने गंवाई जान
ओडिशा में आसमान से बरसी मौत, 2 घंटे में 62350 बार गिरी बिजली, कई लोगों ने गंवाई जान
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने रविवार को जानकारी दी है पिछले दिन राज्य में बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इसके अलावा, सरकार ने प्रत्येक पीड़ित के परिवारों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। विशेष राहत आयुक्त (SRC) के कार्यालय के अनुसार, सभी जिलों में बिजली गिरने से मौतें हुईं हैं: खुर्दा में चार, बोलांगीर में दो, और अंगुल, बौध, गजपति, जगतसिंहपुर, ढेंकनाल और पुरी में एक-एक मौत दर्ज की गई है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को लगभग दो घंटे के भीतर लगभग 62,350 बार बिजली गिरी। इसके अलावा, ऐसे और भी हमलों की संभावना है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 7 सितंबर तक राज्य में प्रतिकूल मौसम की स्थिति की चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि शनिवार को बिजली गिरने से ओडिशा के 11 जिलों में चौदह लोग घायल हो गए थे। पिछले दिन, भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों के साथ-साथ सभी 11 जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश भी हुई। राज्य में शनिवार दोपहर के दौरान 36,597 बादल से बादल पर (CC) बिजली गिरने और 25,753 बादल से जमीन पर (CG) बिजली गिरने की घटनाएं दर्ज की गईं।

ओडिशा का मौसम:-

रिपोर्टों के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण मानसून को गति देने के लिए जिम्मेदार है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे राज्य में भारी वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि जब तूफान चल रहा हो तो वे सुरक्षित स्थानों पर शरण लें। चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति और कम दबाव वाले क्षेत्र के संभावित गठन के कारण, ओडिशा में पहले से कमजोर दक्षिण-पश्चिम मानसून से अगले तीन से चार दिनों के दौरान महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद है। ओडिशा सरकार ने आधिकारिक तौर पर आकाशीय बिजली को राज्य के लिए विशिष्ट आपदा घोषित कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों की रिपोर्ट है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 30 जिलों में बिजली गिरने से कुल 281 व्यक्तियों की जान चली गई थी।

सुप्रीम कोर्ट में गूंजा 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का मुद्दा! I.N.D.I.A. गठबंधन के जिस सांसद ने लगाया नारा, वही कर रहे 370 लागू करने की मांग

'यह पहली बार नहीं..', सनातन धर्म के अपमान पर भड़के अमित शाह, एक-एक कर गिनाए कांग्रेस नेताओं के पुराने बयान

संसद में सरकार को घेरने का प्लान, विशेष सत्र से पहले सोनिया गाँधी लेंगी बड़ी बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -