अब तक कही नहीं मिला 'मशरूम' से ज्यादा पौष्टिक आहार, आप भी जानिए इसके फायदे
अब तक कही नहीं मिला 'मशरूम' से ज्यादा पौष्टिक आहार, आप भी जानिए इसके फायदे
Share:

हम आपको बता दें हाइ ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में, मोटापा कम करने में तथा कई अन्य तरह की बीमारियों के इलाज में मशरूम काफी लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व इसे रोगो से लड़ने की क्षमता देते हैं। मशरूम एक सुपाच्य और पौष्टिक आहार होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से हमें तमाम तरह की बीमारियों से तो निजात मिलती ही है, साथ ही साथ शरीर के कई अंगों की कार्यप्रणाली भी दुरुस्त होती है। 

माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

कई होते है इसके फायदे 

हम आपको बता दें मशरूम का सेवन हमें प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है। इसमें मौजूद बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड शरीर में एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। तमाम शोधों में भी इस बात का समर्थन है कि मशरूम में मौजूद तत्व कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं। इसी के साथ मशरूम में विटामिन ‘बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं।

दूध और खजूर का सेवन आपको देगा दुगने लाभ

यह भी होते है कई फायदे 

जानकारी के लिए बता दें रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखना है तो मशरूम एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आयरन एवं फोलिक एसिड के कारण यह रक्त की कमी से जूझ रहे लोगों के लिये सर्वोत्तम आहार है। इसी के साथ मशरूम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं इसलिये ये हृदय के लिये लाभदायक आहार होते हैं।

पथरी की परेशानी में अपनाएं घरेलु नुस्खे

कब्ज़ को दूर करता अंजीर, इस तरह करें रोज़ सेवन

काली मिर्च की तरह ही सफ़ेद मिर्च के भी हैं कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -