माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

टेंशनभरी लाइफ में आपको सरदर्द होना आम बात है. इसमें माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती है. लेकिन अगर आपको भी माइग्रेन जैसी परेशानी है तो आप मेहंदी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. अक्सर लड़कियां अपने हाथों पर करती हैं, बहुत से लोग अपने सफेद बालों को काला बनाने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. पर क्या आप जानते हैं, इसके इस्तेमाल से आप माइग्रेन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. आइये आपको  बता देते हैं मेहँदी के पत्तों का कैसे करना है इस्तेमाल.

* माइग्रेन की समस्या से छुटकारा 

आज के समय में लगभग सभी लोग माइग्रेन की समस्या से परेशान रहते हैं, बहुत से लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स का भी इस्तेमाल करते हैं. पर यह पेन किलर हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है. अगर आप मेहंदी के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी माइग्रेन की समस्या दूर हो सकती है.

* ऐसे करें इस्तेमाल 

सबसे पहले मेहंदी के ताजे पत्तों को 200 ग्राम पानी में डालकर छोड़ दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे छानकर नियमित रूप से सुबह खाली पेट में पियें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी माइग्रेन की समस्या ठीक हो जाएगी. इसके अलावा अगर आप रोजाना मेहंदी के पत्तों का पानी पीते हैं, तो इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है. मेहंदी के पत्तों को पीसकर हाथ और पैरों में लगाने से तलवों की जलन से छुटकारा मिलता है.

रथ सप्तमी के व्रत रखने से होते हैं बड़े लाभ, जानिए यहाँ

टाइफाइड में अपनाएं घरेलु उपाय, जल्दी उतरेगा बुखार

हर रोज़ खाएं 2 रोस्टेड बादाम कोलेस्ट्रॉल रहेगा कण्ट्रोल