24 घंटे बाद फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, जारी हुआ IMD का अलर्ट
24 घंटे बाद फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, जारी हुआ IMD का अलर्ट
Share:

भोपाल: फरवरी के पहले हफ्ते में एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। अलग-अलग जगहों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवाओं का रुख बदल गया है तथा नमी आने लगी है एवं बादल छा रहे है। शनिवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे है, जिससे 4-5 फरवरी को ग्वालियर चंबल में बादल छाने के साथ वर्षा का अनुमान है। इस कारण से अभी 5-6 दिन तक रात में हल्की ठंड भी बनी रहने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार,आज शुक्रवार को राज्य के अधिकांश जिलों के मौसम शुष्क रहने का अनुमान है, हालांकि चंबल संभाग के जिलों के साथ ही छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर एवं दतिया जिला में कहीं-कहीं हल्का से लेकर मध्य कोहरा छाया रह सकता है। यहां दृश्यता 200 से 800 मीटर के बीच रहेगी। 15 फरवरी के पश्चात् मौसम का मिजाज फिर बदलेगा। वहीं पहले और दूसरे हफ्ते में गुलाबी ठंड जारी रहेगी। तीसरे और चौथे हफ्ते से गर्मी का प्रभाव नजर आएगा, इस के चलते रात का तापमान सामान्य से अधिक रहने का भी अनुमान है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, 3 फरवरी से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के संकेत है, ऐसे में 2 दिन पश्चात् ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ भागों में भी बारिश देखने को मिल सकती है। वही पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के पश्चात् हवाओं का रुख उत्तरी होने से 4-5 फरवरी से फिर रात के तापमान में कमी आएगी, इस के चलते कोहरे के साथ बादल छाए रह सकते है। 6-7 फरवरी के पश्चात् तापमान गिरने और ठंड बढ़ने के साथ शीतलहर चलने की भी संभावना है।

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के तौर पर बना हुआ है। इसके असर से पाकिस्तान के मध्य से लेकर राजस्थान तक एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इसके अतिरिक्त उत्तर भारत से लेकर मध्य प्रदेश तक तकरीबन 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी जेट स्ट्रीम अभी भी बना हुआ है। अलग-अलग जगहों पर सक्रिय इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है तथा नमी आने से बादल छा गए हैं। 3 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने का अनुमान है, जिससे ग्वालियर चंबल संभाग में बारिश के आसार है।

केरल: हत्या के मामले PFI के 15 आतंकियों को सजा सुनाने वाली महिला जज को मिल रहीं धमकियां, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत को अमेरिका से मिलेंगे 31 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन, US ने 4 बिलियन डॉलर की बड़ी डील को दी मंजूरी

बारिश और बर्फ़बारी के आसार, पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -