बारिश और बर्फ़बारी के आसार, पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
बारिश और बर्फ़बारी के आसार,  पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत में वर्तमान मौसम की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित हो रही है, जिसके कारण 5 फरवरी तक मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान प्रणाली है जो भारत में वर्षा लाती है। उपमहाद्वीप. ऐसे में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बना है, जिससे मौसम की गतिविधियां तेज हो गई हैं। 3 फरवरी से शुरू होने वाले एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की उम्मीद है, जिससे बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बरकरार रहेगा।

प्रभावित क्षेत्रों में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं, गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है और 3 से 5 फरवरी तक जारी रहेगी। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। भारी बारिश का अनुभव करें. गुरुवार को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होगी, 3 से 4 फरवरी तक छिटपुट बारिश जारी रहेगी। मौसम पूर्वानुमान में विशिष्ट क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना शामिल है।

गुरुवार को विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान है। समय-समय पर रुकावटों के बावजूद, प्रचलित मौसम का पैटर्न 5 फरवरी तक उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में गरज और बिजली के साथ लगातार हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी का संकेत देता है। इस मौसम संबंधी जानकारी का उद्देश्य उल्लिखित क्षेत्रों में प्रत्याशित मौसम स्थितियों का व्यापक अवलोकन प्रदान करना है।

जेल में ही गुजरेगी हेमंत सोरेन की रात, ED की रिमांड की मांग पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने की 'अलग देश' की मांग, उत्तर-दक्षिण भारत को लेकर सियासत तेज, भड़की भाजपा ने दिया जवाब

नीति आयोग के पूर्व CEO अमिताभ कांत ने समावेशी विकास को दर्शाने के लिए की बजट की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -