MP में अभी नहीं मिलेगी उमस और गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट

MP में अभी नहीं मिलेगी उमस और गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

भोपाल: मानसूनी नया सिस्टम एक्टिव नहीं होने के कारण 5 अगस्त के पश्चात् से राज्य में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अच्छी वर्षा के लिए अभी 5 दिन और इंतजार करना होगा। इधर वर्षा की लंबी खेंच के कारण सोयाबीन फसल पर संकट मंडराने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 15 अगस्त के पश्चात् ही बारिश का दौर शुरू होगा। हालांकि इस के चलते राज्य के कुछ जिलों में हल्की बारिश बूंदाबांदी हो सकती है, जबकि तेज वर्षा के लिए पांच दिन का इंतजार करना होगा। इधर वर्षा नहीं होने के कारण उमस व गर्मी ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ लाइन हिमालट के तलहटी क्षेत्र में है। अभी यह उत्तराखंड, पंजाब से होकर गोरखपुर होते हुए पूर्वी क्षेत्र की तरफ जा रही है, इसके कारण मध्य प्रदेश में बारिश की एक्टिविटी घट गई है। मौसम विभाग का मानना है कि 15 अगस्त के पश्चात् ही राज्य में अब बारिश का दौर शुरु हो सकेगा। इधर वर्षा में देरी के कारण पीला सोना यानी सोयाबीन की फसल पर संकट मंडराने लगा है। बारिश नहीं होने से सोयाबीन व दलहनी फसलों के पत्ते पीले पड़ने लगे हैं या फिर इन फसलों पर फफूंद का खतरा भी मंडरा सकता है।

पिछले हफ्ते भर से वर्षा नहीं होने के कारण राज्य के सभी जिलों में वर्षा का आंकड़ा थम सा गया है। राज्य के नरसिंहपुर में 35 इंच बारिश रिकार्ड की गई है, जबकि सिवनी-मंडला में 32 इंच। जबलपुर, इंदौर, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, सागर, शहडोल, नर्मदापुरम, रायसेन में 28 इंच वर्षा हुई है। इसी प्रकार कटनी, बालाघाट, निवाड़ी, पन्ना, उमरिया, बैतूल, भिंड, देवास, हरदा, रतलाम, सीहोर एवं विदिशा में 24 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। राज्य में 8 जिलों में बारिश का आंकड़ा बहुत कम है, इन जिलों में वर्षा 16 इंच के आंकड़ें को भी पार नहीं कर सकी है। इन जिलों में अशोकनगर, सतना, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना जिले सम्मिलित हैं।

OBC वोट बैंक को साधने की कवायद, राजस्थान की गहलोत सरकार ने किया आरक्षण बढ़ाने का ऐलान

चाँद के और भी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, सामने आई तस्वीर, 23 अगस्त को लैंडिंग संभव

'जो राहुल गांधी के साथ किया, वही राघव चड्ढा के साथ करना चाह रही भाजपा..', AAP का बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -