OBC वोट बैंक को साधने की कवायद, राजस्थान की गहलोत सरकार ने किया आरक्षण बढ़ाने का ऐलान
OBC वोट बैंक को साधने की कवायद, राजस्थान की गहलोत सरकार ने किया आरक्षण बढ़ाने का ऐलान
Share:

जयपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बुधवार (9 अगस्त) को ऐलान किया कि उनकी सरकार जाति जनगणना कराने के पक्ष में है और OBC कोटा 6% बढ़ाकर 21% से 27% करने की दिशा में आगे बढ़ेगी, जिसका उद्देश्य कांग्रेस पार्टी के OBC वोट बैंक को मजबूत करना है। बता दें कि, राजस्थान में OBC आबादी 50% से कुछ अधिक है। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना से सबसे पिछड़ी जातियों की पहचान करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें आरक्षण का लाभ मिले। 

अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस के अवसर पर बांसवाड़ा में आयोजित कांग्रेस रैली में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, "राहुल गांधी जाति जनगणना के पक्ष में थे और हम भी राजस्थान में जाति जनगणना चाहते हैं, ताकि हाशिए पर रहने वाले लोगों को इसका फायदा मिल सके।" कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी यहाँ रैली को संबोधित किया, जिससे इस साल के अंत में राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के अभियान की प्रभावी शुरुआत हुई। बता दें कि, 2022 में, जाटों जैसे शक्तिशाली समूहों ने OBC आरक्षण में विसंगतियों के बारे में चिंता जताई थी। उन्हें सीएम गहलोत के अपने कैबिनेट मंत्री, हरीश चौधरी का समर्थन प्राप्त था। हालाँकि, मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद मामला सुलझ गया था।

बता दें कि, OBC आरक्षण को 21% से बढ़ाकर 27% करने और OBC समुदाय के भीतर सबसे पिछड़े वर्गों के लिए अतिरिक्त 6% निर्धारित करने की मुख्यमंत्री का फैसला आरक्षण सीमा को 70% से ऊपर ले जाएगा। वर्तमान में, राजस्थान में 64% आरक्षण है, जिसमें OBC के लिए 21%, SC के लिए 16%, ST के लिए 12%, EWS के लिए 10% और MBC के लिए 5% आरक्षण है। आरक्षण की समस्या राजस्थान में सरकारों के लिए एक राजनीतिक चुनौती बन गई है, कोटा प्रणाली के भीतर समूह अधिक प्रतिनिधित्व और प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। आरक्षण के लिए हिंसक गुर्जर आंदोलन इसका एक उदाहरण है, हालाँकि MBC कोटा में आरक्षण मिलने के बाद अंततः गुर्जर ठंडे हो गए थे। बता दें कि, यह अनिश्चित है कि क्या मुख्यमंत्री गहलोत जटिल आरक्षण मैट्रिक्स को नेविगेट करने में सक्षम होंगे, क्योंकि यह संभव है कि आरक्षण के दायरे से बाहर अन्य समूह, किसी भी फैसले को अदालत में चुनौती दे सकते हैं। फिलहाल, चुनाव से पहले OBC वोट बैंक को अपने पक्ष में मजबूत करने की मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी घोषणा केवल चुनावी वादा ही रह सकती है। 

'जो राहुल गांधी के साथ किया, वही राघव चड्ढा के साथ करना चाह रही भाजपा..', AAP का बड़ा आरोप

'फ़ौरन रोका जाए ज्ञानवापी का ASI सर्वे..', कोर्ट पहुंची अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी, मीडिया में तस्वीरें दिखाने पर प्रतिबंध

I.N.D.I.A गठबंधन में अभी से पड़ने लगी फूट ? AAP से गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -