चाँद के और भी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, सामने आई तस्वीर, 23 अगस्त को लैंडिंग संभव
चाँद के और भी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, सामने आई तस्वीर, 23 अगस्त को लैंडिंग संभव
Share:

नई दिल्ली: भारत के तीसरा मानवरहित चंद्रमा मिशन, चंद्रयान-3 ने अपनी यात्रा से चंद्रमा और पृथ्वी की अविश्वसनीय तस्वीरें खींची हैं। यह चित्र, जो चंद्रमा के गड्ढों का एक विस्तृत दृश्य प्रदान करता है, 5 अगस्त को अंतरिक्ष यान के चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के बाद लिया गया था। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि मिशन को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण इलाके के पास उतरने के अपने अंतिम लक्ष्य के एक कदम करीब लाती है।  

 

इस छवि को अंतरिक्ष यान पर लैंडर हॉरिजॉन्टल वेलोसिटी कैमरा (LHVC) द्वारा कैप्चर किया गया था। यह कैमरा, लैंडर इमेजर (LI) के साथ, अहमदाबाद में स्पेस एप्लिकेशन सेंटर और बेंगलुरु में इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स सिस्टम प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया था। LI ने पहले लॉन्च के दिन, 14 जुलाई, 2023 को पृथ्वी की एक छवि खींची थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा शुरू किए गए चंद्रयान -3 मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने में एंड-टू-एंड क्षमता प्रदर्शित करना है। अंतरिक्ष यान अपनी कक्षा में चक्कर लगाने के बाद वर्तमान में चंद्रमा के करीब जा रहा है। चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाते हुए, 9 अगस्त तक, चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह से केवल 1,437 किमी दूर है। मिशन का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से उतरना और चंद्रमा की संरचना के बारे में अधिक जानने के लिए वैज्ञानिक प्रयोगों की एक श्रृंखला आयोजित करना है। सफल होने पर, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन के साथ नरम चंद्र लैंडिंग करने वाले एकमात्र देशों में शामिल हो जाएगा।

अंतरिक्ष यान के 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर उतरने की उम्मीद है। चंद्रयान-3 द्वारा भेजी गई चंद्रमा की पहली छवि ISRO के महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह न केवल अंतरिक्ष यान की तकनीकी क्षमताओं को प्रदर्शित करता है, बल्कि चंद्रमा की सतह के जटिल विवरणों की एक झलक भी प्रदान करता है, जो भविष्य के अंतरग्रहीय मिशनों के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।

I.N.D.I.A गठबंधन में अभी से पड़ने लगी फूट ? AAP से गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान

इस्लाम के खिलाफ इंस्टाग्राम पर विवादित पोस्ट ने रतलाम में मचाया बवाल, जानिए पूरा मामला

जम्मू कश्मीर को दहलाने की साजिश नाकाम, हथियारों के साथ शौकत, अहमद और सादिक गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -