2020 में 8500 से अधिक अफगान नागरिकों की गई जान: रिपोर्ट
2020 में 8500 से अधिक अफगान नागरिकों की गई जान: रिपोर्ट
Share:

अफगान स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (AIHRC) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि पिछले साल देश में युद्ध और हिंसा के कारण 8,500 से अधिक नागरिक मारे गए और घायल हुए। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ 3,000 अफगान नागरिक मारे गए, जबकि 5,000 से अधिक घायल हुए थे। अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या 2019 की तुलना में 2020 में 21 फीसदी घट गई।

समाचार एजेंसी ने कहा कि अज्ञात सशस्त्र समूह तालिबान के बाद हताहतों का दूसरा सबसे बड़ा कारण थे। रिपोर्ट के आधार पर, इस अवधि के दौरान तालिबान 4,568 मौतों और नागरिकों की चोटों के लिए जिम्मेदार थे, जबकि अज्ञात समूह 2,107 की हत्या और घायल होने के लिए जिम्मेदार थे, जबकि सुरक्षा बलों को 1,188 मौतों और चोटों के लिए दोषी ठहराया गया था। AIHRC के उप प्रमुख नईम नज़ारी ने कहा, "नागरिक हताहत अभी भी बहुत अधिक हैं, हम कह सकते हैं कि अफगानिस्तान में तबाही चल रही है।"

अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के एक प्रवक्ता तारिक एरियन ने कहा, "हाल के दिनों में तालिबान ने उनकी ज़िम्मेदारी लिए बिना बड़े अपराध किए हैं। तालिबान ने हमारे हजारों नागरिकों को शहीद कर दिया है।" 2018 और 2019 में, जटिल आत्मघाती हमले और कार बमबारी की घटनाएं अधिकांश हताहतों का कारण थीं। लेकिन 2020 में लक्षित हत्याओं, हत्याओं और चुंबकीय खदान विस्फोटों ने सबसे अधिक नागरिक जीवन का दावा किया, और, अधिक चिंताजनक रूप से, किसी भी समूह ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

एसके टेलीकॉम ने फ्लाइंग कार विकास के लिए यूएएम से की साझेदारी

कोरोना का अफ्रीकी अर्थव्यवस्थाओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर पड़ा गंभीर प्रभाव: अफ्रीकी राष्ट्रपति

कंसोर्टियम ने फिलीपींस में 10 बिलियन डॉलर के हवाईअड्डे परियोजना का खो दिया अधिकार: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -