गैर कांग्रेसी PM थे मोरारजी देसाई, जाने जीवन की अनोखी बातें
गैर कांग्रेसी PM थे मोरारजी देसाई, जाने जीवन की अनोखी बातें
Share:

आपको नही पता होगा कि देश में एक प्रधानमंत्री ऐसे भी हुए हैं जिनको भारत और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया था। हम आपको बताते हैं उनका नाम क्या था। उनके बाद अब तक ये पुरस्कार किसी दूसरे प्रधानमंत्री को नहीं दिया गया है। उनका नाम मोरारजी देसाई था। मोरारजी देसाई की राजनीतिक लोकप्रियता और लोकतंत्र में उनकी सहभागिता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्‍हें जहां भारत ने अपना सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से नवाजा वहीं पाकिस्‍तान ने भी अपना सर्वोच्‍च सम्‍मान निशान ए पाकिस्‍तान से उन्‍हें नवाजा।

कैंसर का इलाज करा रहे तीन मरीज निकले कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर्स पर मंडराया संक्रमण का खतरा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस पुरस्कार के अलावा मोरारजी देसाई के प्रधानमंत्री बनने की एक और खासियत थी कि वो देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी थे। वो भारत के छठे प्रधानमंत्री थे। उनका कार्यकाल 1977 से 1979 तक रहा। यूं तो कांग्रेस में रहते हुए भी उनका नाम इस पद के उम्‍मीद्वार के तौर पर सामने आता था, लेकिन वह इस दौड़ में हमेशा पिछड़ते ही रहे। प्रधानमंत्री का पद उन्हें कांग्रेस से अलग होने के बाद 1977 में इंदिरा गांधी की सरकार गिरने पर ही नसीब हो पाया था।

कोरोना: यूपी में 15 जिले सील, हॉटस्पॉट पर ड्रोन से हो रही निगरानी

अगर आपको नही पता तो बता दे कि मोरारजी देसाई का जन्म 29 फरवरी 1896 को गुजरात के भदेली नामक स्थान पर एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वहीं 10 अप्रैल 1995 को 99 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। उनके पिता रणछोड़जी देसाई भावनगर (सौराष्ट्र) में एक स्कूल अध्यापक थे। लेकिन डिप्रेशन (अवसाद) में आकर उन्‍होंने आत्‍महत्‍या कर ली थी। पिता की मृत्यु के तीसरे दिन मोरारजी देसाई की शादी हुई थी। देसाई ने उस समय के बंबई से अपनी पढ़ाई की। कॉलेज में पढ़ते समय उन्‍होंने महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक और अन्य कांग्रेसी नेताओं के भाषणों को सुना था।

कोरोना महामारी के 100 दिन पूरे, केरल सीएम ने बताया कैसे स्थिति को किया नियंत्रित

गुजरात में एक दिन में मिले कोरोना के 21 नए मामले, कुल 26 मरीज हो चुके हैं स्वस्थ

महाराष्ट्र में 229 नए मामले, तमिल नाडु में 96, सभी राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -