PoK में पाकिस्तान सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, हिरासत में 70 लोग
PoK में पाकिस्तान सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, हिरासत में 70 लोग
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, जम्मू कश्मीर संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी ने ऐलान किया है कि वह आज पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर (PoK) में "शटर-डाउन और व्हील-जाम" हड़ताल करेगी। फरवरी में दोनों के बीच हुए समझौते का पालन करने के लिए सरकार से आह्वान करने के लिए जम्मू कश्मीर संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी द्वारा घोषित 'लंबे मार्च' को रोकने के लिए पुलिस द्वारा कथित तौर पर 70 से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने के बाद, संगठन ने यह घोषणा की।

रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक कार्रवाई समिति बिजली बिलों पर लगाए गए 'अन्यायपूर्ण' टैक्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए एक अधिकार आंदोलन का नेतृत्व कर रही है, अगस्त 2023 में इसने टैक्स के खिलाफ हड़ताल की थी। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि PoK में जल विद्युत की उत्पादन लागत के अनुसार उपभोक्ताओं को बिजली प्रदान की जानी चाहिए। महीनों तक विरोध प्रदर्शन होने के बाद, एक मंत्रिस्तरीय समिति ने कसम खाई थी कि लागत पर काम किया जाएगा "क्योंकि सरकार अपने लोगों को राहत प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध थी।"

इससे पहले अप्रैल में, समिति ने घोषणा की थी कि वे 23 दिसंबर, 2023 को कैबिनेट सदस्यों की एक आधिकारिक सुलह समिति द्वारा लिखित रूप में की गई "प्रतिबद्धताओं को पूरा न करने" के विरोध में 11 मई को मुजफ्फराबाद में एक मार्च आयोजित करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, 4 फरवरी, 2024 को एक अधिसूचना जारी की गई थी। गुरुवार (9 मई) को मुज़फ़्फ़राबाद में पुलिस ने व्यापारियों के निर्वाचित नेता शौकत नवाज़ मीर और एक्शन कमेटी के कई अन्य सदस्यों के आवास पर छापेमारी की। इन छापों के दौरान दो छात्र नेताओं सहित आठ समिति सदस्यों को हिरासत में लिया गया।

मकबूल बट शहीद चौक पर व्यापारियों के विरोध प्रदर्शन के बाद मीरपुर के दादियाल में रात भर हुई छापेमारी में एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के बाद झड़पें हुईं। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आंसूगैस का इस्तेमाल किया, जो एक स्कूल में भी गिरा और कई लड़कियां घायल हो गईं। व्यापारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। कार्रवाई के जवाब में, नवाज़ मीर ने एक ठिकाने से एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि दादियाल में अधिकारियों के "क्रूर रवैये" के कारण 11 मई को होने वाला विरोध प्रदर्शन अब 10 मई को होगा। 

इससे पहले, यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) और ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (JAAC) ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ किसी भी क्रूर बल के इस्तेमाल के खिलाफ प्रशासन को गंभीर चेतावनी जारी की थी।दोनों पार्टियों ने चेतावनी जारी की है कि अगर प्रशासन अपनी जायज मांगें उठा रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कोई बल प्रयोग करता है, तो वे अंतरराष्ट्रीय विरोध और प्रदर्शन आयोजित करेंगे।

फिलहाल, पंजाब प्रांत के फ्रंटियर कोर, रेंजर्स और क्विक रिस्पांस फोर्स (QRF) के जवान इलाके की सड़कों पर हैं। UKPNP और JAAC द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, प्रदर्शनकारी अनुचित टैक्स, उच्च बिजली बिल, अनियंत्रित महंगाई, आटा जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी का विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा, लोग स्थानीय भूमि और जल संसाधनों के स्वामित्व और PoK और पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान में स्थित बांधों में उत्पादित पनबिजली पर स्थानीय लोगों को रॉयल्टी की भी मांग करते हैं।

UKPNP के अध्यक्ष सरदार शौकत अली कश्मीरी और JAAC के पूर्व प्रवक्ता सरदार नासिर अजीज खान ने कहा कि PoK और गिलगित बाल्टिस्तान के विकास के लिए कश्मीरी प्रवासियों द्वारा सालाना अरबों डॉलर भेजे जाने के बावजूद इन क्षेत्रों के लोग गंभीर अविकसितता से पीड़ित हैं।

'जिनकी दो पत्नियां, उनको दो लाख देंगे..', कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया का ऐलान, Video

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि, असम-बंगाल में बिजली गिरने के आसार..! मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

भाजपा नेता प्रवीण नेत्तारू का कातिल मुस्तफा दो साल बाद गिरफ्तार, दहशत फैलाने के लिए की थी हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -