भारी बारिश से मचने वाली है तबाही, इन राज्यों में बाढ़-बारिश की चेतावनी
भारी बारिश से मचने वाली है तबाही, इन राज्यों में बाढ़-बारिश की चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर राज्यों में बाढ़ और बारिश का कहर देखने के लिए मिल रहा है। इस समय शहर हों या गांव तबाही की तस्वीर साफ़ दिखाई दे रहीं हैं। हालाँकि अब बिहार और झारखंड दोनों राज्यों के लिए भी अच्छी खबर ये आई है कि यहां बारिश की कमी जल्द ही दूर होगी। जी दरअसल यहां 28 जुलाई से मानसून के तेजी से सक्रिय होने का पुर्वानुमान लगाया गया है। आपको बता दें कि यूपी और बिहार में 20 जुलाई से बारिश का दौर शुरू हुआ है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार मानसून की अक्षीय रेखा अब राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है। जी हाँ और मॉनसून की ट्रफ 28 जुलाई तक भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के ऊपर पहुंची जाएगी, इसलिए 28 जुलाई को उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी और कम से कम अगले 3 दिन तक भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

आपको बता दें कि झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना है। जी दरअसल मौसम विभाग (आईएमडी) रांची के अनुसार साहिबगंज, बोकारो, गिरिडीह, रामगढ़, सिमडेगा जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में वज्रपात के साथ तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा और आसपास के इलाकों में अगले 48 से 72 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं IMD के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है।

इसके अलावा उत्तराखंड की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जी दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले 3-4 दिन तक मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका है। इसी के साथ छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं राजस्थान के कई इलाकों में लगातार भारी बारिश हो रही है।

इसी के साथ मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज यानी 28 जुलाई को बादल की गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले कुछ दिन तक रुक रुक कर बारिश जारी रहने का अनुमान लगाया गया है।हरियाणा, उत्तरी पंजाब, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में आज हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप राजस्थान के शेष हिस्सों और दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश संभव है।

BSNL को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर

Spicejet के खिलाफ DGCA ने उठाया बड़ा कदम, 50% उड़ानों पर लगा प्रतिबंध

जन्मदिन पर मिलने नहीं आई प्रेमिका, तो प्रेमी ने उठा लिया ऐसा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -