Video : जानिए बारिश में इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए क्‍या खाएं क्‍या नहीं...

बारिश के मौसम में हर व्यक्ति का हाल, बेहाल रहता है. इस मौसम में चाय के साथ पकौड़े मिल जाए तो लगता है स्वर्ग में जी रहे है लेकिन यहीं वो मौसम होता है जब नमी बनी रहती है जो हमारे पाचन तंत्र को भी धीमा कर देता है. इस मौसम में यदि हम हमारी सेहत का ख्याल नहीं रखेंगे तो हो सकता है हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़े तो आइए जानते है हमें इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं....

शुगर को कंट्रोल में रखती है गुड़हल की चाय

इस मौसम में हमें कोशिश करना चाहिए कि हम पत्तेदार सब्जियों को नज़रंदाज़ करे क्योंकि इनमें गंदगी और नमी आ जाती है जिससे कीटाणु मिलने की संभावना बढ़ जाती है. इसके साथ ही हम सी-फ़ूड को भी अवॉइड करें. वहीं तला हुआ खाना जैसे पकौड़े, समोसे, कचोरी आदि से बचे क्योंकि इससे गैस संबंधी परेशानी हो सकती है और साथ ही पेट में सुजन जैसी समस्या भी देखने को भी मिलती है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि बारिश में आखिर खाए क्या?

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं यह आहार

आपको ताज़ी और साफ़ सब्जियां, फल खाना चाहिए लेकिन वह खाने से पहले उन्हें साफ़ पानी से धो ले. वहीं बारिश के मौसम में हवा में ज्यादा नमी होने के कारण शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकलती इसलिए हमेशा उबालकर ठंडा किया हुआ पानी या फ़िल्टर किया हुआ पानी ही पीना चाहिए. कोशिश करें कि इस मौसम में आप गर्म भोजन खाए. इसके साथ ही सब्जियों में तोरी, लौकी, टमाटर, भिंडी, प्याज आदि का सेवन कर सकते है और फलों में आप अनार, केला और सेब खा सकते है. इसके साथ ही बासी भोजन और पहले से कटे फलों को खाने से बचे और शहद का सेवन करें.

ख़बरें और भी...

देश में 30 फीसदी घटा गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल

सेक्स छोड़ देने से हो सकती हैं यह समस्याएं

तरक्की के लिए अपनाएं सूखी लाल मिर्च के टोटके

 

?