बड़ा खतरा! 75 देशों में पहुंचा मंकीपॉक्स, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी
बड़ा खतरा! 75 देशों में पहुंचा मंकीपॉक्स, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी
Share:

नई दिल्ली: विश्वभर में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। WHO के महानिदेशक डॉ। टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है। डॉ। टेड्रोस ने कहा कि फिलहाल मंकीपॉक्स का यह असर उन पुरुषों पर केंद्रित है, जो पुरुषों के साथ संबंध रखते हैं, विशेष तौर पर उन लोगों के साथ जिनके कई यौन साथी हैं। 

WHO चीफ के अनुसार, यह एक ऐसा प्रकोप है जिसे सही योजनाओं के साथ रोका जा सकता है। इस के चलते उन्होंने कहा कि कलंक एवं पक्षपात किसी भी वायरस जितना ही खतरनाक हो सकता है। इसलिए मैं सामाजिक संगठनों से अपील कर रहा हूं, जिन्हें HIV से पीड़ित लोगों के साथ काम करने का अनुभव है, वो इस मंकीपॉक्स के प्रकोप से संबंधित कलंक एवं पक्षपात से लड़ने के लिए हमारे साथ काम करें। 

वहीं WHO की साउथ-ईस्ट एशिया की रीजनल डायरेक्टर ने कहा है कि मंकीपॉक्स के मामले पुरुषों के साथ संबंध बनाने पुरुषों पर केंद्रित हैं। क्षेत्रीय निदेशक डॉ। पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि मंकीपॉक्स तेजी से उन देशों में फैल रहा है, जहां इससे पहले कोई भी मामला नहीं मिला था। बीमारी के अधिकतर मामले पुरुषों के साथ संबंध रखने वाले पुरुषों पर केंद्रित हैं। हमारे उपाय संवेदनशील, कलंक या पक्षपात से रहित होने चाहिए। WHO ने आज दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से मंकीपॉक्स के लिए निगरानी एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को मजबूत करने का आह्वान किया। डॉ खेत्रपाल सिंह ने कहा, "वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स का जोखिम है तथा इसके इंटरनेशनल प्रसार की संभावना है। इसके अतिरिक्त संक्रमण के बारे में अभी भी कई चीजें हमें पता नहीं हैं। हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा कि 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में मंकीपॉक्स के 5 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 4 भारत से और एक थाईलैंड से है। भारत में मामले उन नागरिकों में हैं जो मध्य पूर्व से लौटकर आए हैं। हालांकि इनमें से एक रोगी की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। जबकि थाईलैंड में रहने वाले एक विदेशी शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।  

अब भारत के इस शहर में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, मचा हड़कंप

धूं-धूं कर जलने लगीं मर्सिडीज और दूसरी टाटा हैरियर, मालिक का हुआ ये हाल

विमान में बीमार सह-यात्री के लिए 'चिकित्सक' बनीं तेलंगाना की राज्यपाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -