अब भारत के इस शहर में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, मचा हड़कंप
अब भारत के इस शहर में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, मचा हड़कंप
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में भी अब मंकीपॉक्स बीमारी ने दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एक बीमार व्यक्ति को एडमिट कराया गया है। इस शख्स की आयु 31 वर्ष है। उसे तेज बुखार के बाद शरीर में छाले पड़ गए थे। इस मामले में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है।

पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आने के बाद उसे लगभग तीन दिन पहले यहां मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। सूत्रों ने बताया कि उसके सैंपल शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे तथा उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई। मिल रही खबर के अनुसार, संक्रमित पाए गए शख्स ने हाल में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक जश्न में हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा, ‘यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि यह व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ।’

भारत में मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण का अब तक सामने आया यह चौथा मामला है। हालांकि यह पहला मामला है, जिसमें पॉजिटिव व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इससे पहले के सभी तीनों मामले में संक्रमित लोग हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे। यहां केरल के कन्नूर में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। तत्पश्चात, 22 जुलाई तक कुल तीन मामले सामने आ गए। इनमें से दो लोग यूएई से लौटे थे, जबकि एक शख्स थाईलैंड से आया था। बता दें कि मंकीपॉक्स संक्रमण दुनिया के 70 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस संक्रमण के इतने तेज प्रसार को एक ‘असाधारण’ हालात करार देते हुए शनिवार को इसे लेकर वैश्विक आपात हालात घोषित किया है। WHO का यह ऐलान इस रोग के इलाज के लिए निवेश में तेजी ला सकती है तथा इसने इस रोग का टीका विकसित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है।

धूं-धूं कर जलने लगीं मर्सिडीज और दूसरी टाटा हैरियर, मालिक का हुआ ये हाल

विमान में बीमार सह-यात्री के लिए 'चिकित्सक' बनीं तेलंगाना की राज्यपाल

मामा बना दरिंदा! भांजियों का करता रहा यौन शोषण, ऐसे हुआ पर्दाफाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -