विमान में बीमार सह-यात्री के लिए 'चिकित्सक' बनीं तेलंगाना की राज्यपाल
विमान में बीमार सह-यात्री के लिए 'चिकित्सक' बनीं तेलंगाना की राज्यपाल
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन विमान में बीमार सह-यात्री के लिए 'चिकित्सक' बन गई । जब शनिवार को इंडिगो की नई दिल्ली-हैदराबाद  फ्लाइट बीच में ही रही, तब एयर होस्टेस की तरफ से पैनिक कॉल आ गया था। एयर होस्टेस ने पूछा कि क्या इस फ्लाइट में कोई डॉक्टर है तो तेलंगाना की राज्यपाल ने उड़ान में बीमार एक सह-यात्री की देखभाल के लिए एक चिकित्सक का रोल अदा किया है। 

डॉ. सुंदरराजन ने ट्वीट किया कि एक यात्री को पसीने से तर-बतर देखकर वह पीछे की और दौड़ पड़ीं। उसे बदहजमी की शिकायत थी। राज्यपाल ने लिखा,"उसे सपाट लेटाया। प्राथमिक उपचार और सहायक दवाओं और आश्वासन के साथ उसकी जांच भी कर चुके है। फिर उसके चेहरे पर उतनी ही मुस्कान थी, जितनी अन्य सह-यात्रियों पर थी।" हैदराबाद पहुंचने पर यात्री को व्हीलचेयर से एयरपोर्ट मेडिकल बूथ लेकर पहुंचे। सुंदरारजन ने वक़्त पर सतर्क रहने और सुविधा के लिए इंडिगो एयर होस्टेस और कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने एयरलाइन के लिए कुछ सुझाव भी दे चुके है।

राज्यपाल ने बोला है कि प्राथमिक चिकित्सा किट को इस्तेमाल के लिए तैयार अवस्था में रखा जाना चाहिए और सामग्री को दैनिक रूप से सत्यापित भी किया जाने वाला है। उन्होंने बोला है कि हवा के बीच में सुबह के 4 बज रहे थे और वह कॉल लेने के लिए जागी हुई है। नींद के घंटों में आपकी कॉल पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है। उन्होंने एयरलाइन को सलाह दी कि वह उड़ान में बीमारों की सहायता करने के लिए अपने चालक दल के सदस्यों को कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा, "मैं नागरिकों को भी आपात स्थिति में दूसरों को बचाने के लिए औपचारिक सीपीआर प्रशिक्षण लेने की सलाह देती हूं।" तमिलिसाई सुंदरराजन ने अपना करियर एम.बी.बी.एस., स्त्री रोग में पी.जी पूरा करने के बाद एक मेडिकल प्रैक्टिशनर के रूप में शुरू किया था। राजनीति में आने से पहले वह एक प्रैक्टिसिंग फिजिशियन थीं।

विश्वनाथ मंदिर में आपस में भिड़े भक्त और सेवादार, मचा हंगामा

गुजरात की चेस खिलाड़ी करेगी शतरंज ओलंपियाड में देश का प्रतिनिधित्व

आज ही पूरा कर लें ये काम तभी खाते में आएँगे किसान योजना के पैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -