भारत से पंगा लेकर अपने ही घर में घिरे मोहम्मद मुइज़्ज़ु, मालदीव सरकार को विपक्ष ने जमकर फटकारा
भारत से पंगा लेकर अपने ही घर में घिरे मोहम्मद मुइज़्ज़ु, मालदीव सरकार को विपक्ष ने जमकर फटकारा
Share:

नई दिल्ली: भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद के बीच, मालदीव में दो मुख्य विपक्षी दलों ने बुधवार को अपनी सरकार के 'भारत विरोधी रुख' के बारे में चिंता व्यक्त की, और भारत को 'सबसे लंबे समय तक चलने वाला सहयोगी' करार दिया है। इससे एक दिन पहले मालदीव सरकार ने कहा था कि अनुसंधान और सर्वेक्षण करने के लिए सुसज्जित एक चीनी जहाज, माले सरकार द्वारा पुनःपूर्ति के लिए बंदरगाह पर कॉल करने की अनुमति दिए जाने के बाद मालदीव के बंदरगाह पर खड़ा होगा। इस बीच, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि नई दिल्ली जहाज की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही है।

एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, दोनों दलों - मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) और डेमोक्रेट्स ने कहा कि, "वर्तमान प्रशासन भारत विरोधी रुख की तरफ बढ़ता दिख रहा है। MDP और डेमोक्रेट्स दोनों का मानना है किसी भी विकास भागीदार और विशेष रूप से देश के सबसे पुराने सहयोगी को अलग करना देश के दीर्घकालिक विकास के लिए बेहद हानिकारक होगा। देश की लगातार सरकारों को मालदीव के लोगों के लाभ के लिए सभी विकास भागीदारों के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए, जैसा कि मालदीव ने पारंपरिक रूप से किया है। मालदीव की स्थिरता और सुरक्षा के लिए हिंद महासागर में स्थिरता और सुरक्षा महत्वपूर्ण है।"

बता दें कि, मालदीव के तीन उपमंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के दौरान उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने के बाद विवाद पैदा हो गया। राष्ट्रपति मुइज़ू ने तीन मंत्रियों को उनकी सोशल मीडिया पोस्टिंग के बाद निलंबित कर दिया, जिससे भारत में चिंता फैल गई और भारतीय पर्यटकों द्वारा मालदीव के बहिष्कार का आह्वान किया गया, जिनकी संख्या सबसे अधिक थी, जिसके बाद रूस का स्थान था।

मुइज्जू ने भारत से 15 मार्च तक अपने सैन्य कर्मियों को अपने देश से वापस लेने के लिए भी कहा है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत द्वारा प्रदान किए गए डोर्नियर विमान और दो हेलीकॉप्टरों को संचालित करने में मदद के लिए मालदीव में 88 भारतीय सैन्य कर्मी तैनात हैं। नवीनतम में, मुइज़ू ने पद संभालने के तुरंत बाद इस महीने की शुरुआत में बीजिंग को अपना पहला बंदरगाह बनाया। परंपरागत रूप से, नई दिल्ली मालदीव के राष्ट्रपति के लिए कॉल का पहला बंदरगाह रहा है।

उज्जैन में सरदार पटेल की मूर्ति को ट्रैक्टर चढ़ाकर गिराया, मचा बवाल

'हरिद्वार में नहाने से ब्लड कैंसर ठीक हो जाएगा', अंधविश्वास ने लिए 5 वर्षीय बच्चे की जान

फ्लाईओवर पर 'काल' बना ट्रक! एक के बाद एक टकराईं गाड़ियां और बन गई आग का शोला, दिल दहला देगा VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -