अब राजपथ बन जाएगा 'कर्त्तव्य पथ'.., गुलामी की निशानियों पर मोदी सरकार का एक और अटैक
अब राजपथ बन जाएगा 'कर्त्तव्य पथ'.., गुलामी की निशानियों पर मोदी सरकार का एक और अटैक
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त, 2022) पर गुलामी की हर निशानी से मुक्त होने की बात कही थी। इसके बाद, ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि कई जगहों के नाम बदले जाएँगे। इन्ही में से राजधानी दिल्ली के ‘राजपथ’ का नाम भी शामिल था। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का निर्णय ले लिया है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ रखने के बारे में विचार किया जा रहा है। इस संबंध में, बुधवार (7 सितंबर, 2022) को नई दिल्ली नगर परिषद (NDMC) की मीटिंग बुलाई गई है। इस मीटिंग में राजपथ का नाम कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। वहां ही इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई जाएगी। बताया जा रहा है कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के पूरे मार्ग का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ रखा जाना है।

बता दें कि ब्रिटिश शासन के वक़्त राजपथ को ‘KingsWay ‘ कहा जाता था। किंग्सवे, ब्रिटिश के राजा जॉर्ज पंचम के नाम पर रखा गया था। हालाँकि, अब ऐसा लग रहा है सरकार ब्रिटिश हुकूमत से लेकर मुगलिया हुकूमत तक के सभी नाम बदलने का विचार कर रही है। बता दें कि, सरकार ने हाल ही में इंडियन नेवी के ध्वज से सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटा दिया था। जबकि, इससे पहले जिस सड़क पर PM आवास स्थित है, उसका नाम भी बदलकर रेसकोर्स रोड से ‘लोक कल्याण मार्ग’ कर दिया गया था।

PAK के झांसे में AAP भी आ गई, अर्शदीप के परिजनों से मिलने पहुंचे चड्ढा और हरभजन, कही ये बात

'पाकिस्तानियों से मिलकर ज़ुबैर ने सिखों के खिलाफ फैलाई नफरत..,', मनजिंदर सिरसा ने दर्ज कराया केस

LG विनय सक्सेना पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर फंसी AAP, मिला लीगल नोटिस, देना होगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -