किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है मोदी सरकार, PM किसान सम्मान निधि में मिलेंगे 8000 रुपये
किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है मोदी सरकार, PM किसान सम्मान निधि में मिलेंगे 8000 रुपये
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार छोटे किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। 2024 के चुनावों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री किसान की रकम को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकते हैं। इस मामले को जानने वाले दो अफसरों के मुताबिक, सरकार छोटे किसानों के लिए वर्ष में 3 किस्तों के रूप में दी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने के विकल्पों पर विचार कर रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में इस अपडेट पर नाम न बताने की शर्त पर इन अफसरों ने इकोनॉमिक टाइम्स से कहा मामला अभी विचाराधीन है। अगर इसे अनुमति मिल जाती है तो योजना पर सरकार को 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। यह चालू वित्तीय वर्ष में मार्च 2024 तक कार्यक्रम के लिए बजट में 60,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त होगा। हालांकि, वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता नानू भसीन ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

भारत में बीते 5 सालों में सबसे कमजोर मॉनसूनी बारिश दर्ज की गई है, जिससे इस वर्ष प्रमुख फसलों की पैदावार कमजोर रह सकती है। दिसंबर 2018 में सब्सिडी कार्यक्रम आरम्भ होने के पश्चात् से मोदी सरकार ने 11 करोड़ लाभार्थियों को कुल 2.42 लाख करोड़ रुपये दिए हैं। अफसर अब डीबीटी कार्यक्रम के तहत ज्यादा किसानों को शामिल करने के लिए नियमों में ढील देने पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रस्तावों पर अभी आखिरी फैसला लिया जाना बाकी है। सरकार गरीब परिवारों को राहत देने के लिए अन्य उपाय भी कर रही है, जैसे अगले वर्ष मुफ्त अनाज कार्यक्रम का विस्तार करना एवं छोटे शहरी आवास के लिए सब्सिडी वाले ऋण पर विचार करना। 

भारत को 'हमास' जैसे हमले की धमकी ! खालिस्तानी आतंकी पन्नू बोला- पंजाब पर कब्ज़ा छोड़ो

'आपने इतिहास रच दिया..', एशियाई गेम्स 2023 में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों से मिले पीएम मोदी

अरुंधति रॉय पर चलेगा भड़काऊ भाषण देने का मुकदमा, LG ने दी मंजूरी, कश्मीर को भारत से अलग करने का मामला !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -